सभी विभागों के मुख्यालयों में लगेंगे चार्जिंग स्टेशन

By: Feb 3rd, 2023 12:53 am

राज्य सरकार के निर्देश के बाद विभागीय स्तर पर काम शुरू
दिव्य हिमाचल ब्यूरो—शिमला
राजधानी शिमला में लगभग सभी विभागों के मुख्यालय हैं। इन सभी निदेशालयों में अब इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। राज्य सरकार ने अब तक 700 सरकारी दफ्तरों में इस तरह के स्टेशन बनाने के लिए कहा है और इनमें से अधिकांश शिमला शहर में हैं। यह इसलिए बनाए जा रहे हैं, क्योंकि राज्य सरकार ने सभी विभागों मैं गाडिय़ों का बेड़ा इलेक्ट्रिक करने का लक्ष्य अगले एक साल के भीतर रखा है। शुरुआत परिवहन विभाग से हो गई है। परिवहन निदेशालय के लिए करीब 19 इलेक्ट्रिक वाहन खरीदे गए हैं, जिनमें से 11 आ भी गए हैं। अब बाकी विभागों को भी अपने इस्तेमाल की गाडिय़ां इलेक्ट्रिक लेनी होंगी। इसलिए इन विभागों के दफ्तरों में चार्जिंग स्टेशन होना भी जरूरी है। अगले चरण में इन विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को इलेक्ट्रिक वाहन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, इसलिए चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क जरूरी है।

राज्य सरकार के पास कुल 89 सरकारी विभाग हैं। इनमें बोर्ड और निगम भी शामिल हैं। अधिकांश के निदेशालय शिमला में है और कसुम्पटी में विभागीय निदेशालय बनाने के लिए अलग से परिसर बना है, इसलिए सभी विभागों को अब अपने यहां चार्जिंग स्टेशन को लेकर स्पेस अलग से देना होगा। राज्य सचिवालय में भी चार्जिंग स्टेशन बन रहा है। सचिवालय के कर्मचारियों को भी गाडिय़ों की चार्जिंग की सुविधा देगा। जिन विभागों के निदेशालयों या मुख्यालयों में पार्किंग है और गाडिय़ां वहां तक जाती हैं, उन मुख्यालयों में पहले चरण में ही चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा।

11 इलेक्ट्रिक गाडिय़ों को आज झंडी दिखाएंगे सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू
परिवहन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में विभाग की ओर से 11 इलेक्ट्रिक नए वाहनों को प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शुक्रवार को 3 बजे रिज मैदान से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। परिवहन विभाग की ओर से इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। उन्होंने कहा कि यह इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण संरक्षण और हरित आवरण को बचाने के लिए कारगार साबित होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App