महा शिवरात्रि के लिए रवाना देवता पशाकोट

By: Feb 3rd, 2023 12:54 am

पहाड़ी बजीर नाम से विख्यात हैं आराध्य देवता, 11 फरवरी को उरला के करालड़ी में काष्ठकुणी शैली से निर्मित मंदिर की प्रतिष्ठा में करेंगे शिरकत

स्टाफ रिपोर्टर — पद्धर
मंडी जिला की चौहारघाटी में पहाड़ी बजीर नाम से विख्यात आराध्य देव पशाकोट अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महापर्व के लिए रवाना हो गए हैं। देव पशाकोट ने चौहारघाटी, जोगिंद्रनगर, चौंतड़ा, बीड़ और चौगान का हार भ्रमण पूरा करने के बाद गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महापर्व के लिए अपना पड़ाव शुरू किया। उल्लेखनीय है कि मंडी में अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महापर्व 19 फरवरी से शुरू हो रहा है। बीड़ के चौगान से शुरू किए गए इस पड़ाव में लगभग 20 दिन के बाद आराध्य देव पशाकोट चौहारघाटी बड़ा देव हुरंग काली नारायण के साथ मंडी पहुंचेंगे।

टिकरी में गांव का भ्रमण करने के बाद रात्रि विश्राम बजगर में होगा। मंदिर में देवता का पांच दिन ठहराव होगा। बता दें कि पद्धर उपमंडल के ग्राम पंचायत उरला में 11 फरवरी को उरला के करालड़ी स्थित लगभग 80 लाख की लागत से काष्ठकुणी शैली में नवनिर्मित मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शिरकत करेंगे। लगभग चार से पांच दिन तक देवता का ठहराव यहीं मंदिर में होगा, जहां से देवता आगे के पड़ाव के लिए मंडी शिवरात्रि के लिए रवाना होंगे। उधर, चौहरघाटी के बड़ा देव हुरंग काली नारायण भी अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि पर्व को लेकर अपने मूल मंदिर से रवाना हो चुके हैं। ऐसे में देवी-देवता के वाद्य यंत्रों की सुरीली ध्वनि से क्षेत्र का माहौल भक्ति में बना हुआ है। सभी देवता अपने लाव लश्कर सहित गांव-गांव में प्रवेश कर ग्रामीणों को सुख, समृद्धि और खुशहाली का आशीर्वाद दे रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App