टाऊनहाल में अब तक शुरू नहीं हो पाई पेड पार्किंग

By: Feb 20th, 2023 12:18 am

नगर परिषद की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई , परिसर में रोजाना फ्री में खड़ी रहती हैं गाडिय़ां

मंगलेश कुमार – हमीरपुर
नगर परिषद हमीरपुर टाऊन हाल में अभी तक पेड पार्किंग की सुविधा शुरू नहीं करवा पाया है। कारण साफ है कि यहां पर पार्क किए गए वाहन अभी तक हटाए नहीं गए हैं। बताया जा रहा है कि कुछेक पार्षदों व पूर्व पार्षदों के तीन से चार वाहन पार्क किए गए हैं। ऐसे में टाऊन हाल परिसर में करीब 15 से 20 गाडिय़ां रोजाना फ्री में खड़ी रहती हैं। अगर इन्हें यहां से नहीं हटाया गया, तो परिसर में 20 के करीब ही पेड गाडिय़ां पार्क हो सकेंगीं। हालांकि गेट पर दो माह से एक व्यक्ति की डयूटी जरूर लगाई गई है, लेकिन आज तक एक भी गाड़ी पेड पार्क नहीं हो पाई है।

नगर परिषद ने अब टाऊन हाल के बाहर पेड पार्किंग का भी बोर्ड लगा दिया है, ताकि शहर के लोग भी यहां पर अपनी गाडिय़ां सरकारी रेट पर पार्क कर सकें। नगर परिषद ने पार्किंग की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत दिलाने के लिए टाऊन हाल में पेड पार्किंग शुरू करवाने की योजना शुरू की थी, जोकि अभी तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। कारण साफ है कि यहां पर पार्क वाहन अभी तक यहां से हटाए नहीं गए हैं। सूत्रों की मानें तो कुछेक पार्षदों व पूर्व पार्षदों के तीन से चार-चार वाहन यहां पर पार्क किए गए हैं। कुल मिलाकर टाऊन हाल परिसर में 15 से 20 वाहन फ्री में पार्क कर रखे हैं। अगर इन सभी को बाहर निकाल दिया जाए, तो परिसर में 35 से 40 वाहन खड़े किए जा सकते हैं, जिससे नगर परिषद की इनकम भी जनरेट होगी। सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जोकि नगर परिषद के काम के लिए टाऊन हाल पहुंचते थे, लेकिन पार्किंग की सुविधा ना होने के चलते उन्हें दाएं-बाएं ही वाहन खड़े करके काम करवाने पड़ते थे। नगर परिषद ने दो माह से टाऊन हाल के गेट पर एक व्यक्ति भी तैनात कर रखा है, लेकिन उसके पास अभी तक पर्ची स्लिप भी मुहैया नहीं करवाई गई है। (एचडीएम)

परिसर में पार्क किए वाहन हटाए
नगर परिषद के अध्यक्ष मनोज कुमार मिन्हास हमीरपुर ने बताया कि टाऊन हाल के बाहर पेड पार्किंग का बोर्ड भी लगा दिया गया है। शहर के लोग सोमवार से ही अपने वाहन पार्क कर सकेंगे। टाऊन हाल परिसर में बेवजह पार्क की गई गाडिय़ों को हटा दिया गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा वाहन पेड पार्किंग में लग सकें। नगर परिषद की इनकम बढ़ेगी।

अब पार्क कर सकेंगे लोग वाहन
यहां पर दोपहिया, कार-जीप लोग पार्क कर सकेंगें। लोगों को दोपहिया वाहन को एक घंटा खड़े करने पर 10 रुपए और कार-जीप के 15 रुपए चुकाने होंगें। इसी तरह छह घंटे के लिए दोपहिया वाहन के 15 रुपए और कार के 25 रुपए, 12 घंटे के लिए दोपहिया वाहन के 25 रुपए व कार के 40 रुपए और 24 घंटे के लिए दोपहिया के 35 रुपए व कार के 60 रुपए वाहन चालकों को चुकाने होंगें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App