दूधिया रोशनी से नहाएगा सोलन-परवाणू एनएच

By: Feb 27th, 2023 12:20 am

अर्बन क्षेत्र में जल्द लगाई जाएंगी लाइट्स; जोरों पर चल रहा काम, अब नहीं डराएगा अंधेरा

मोहिनी सूद-सोलन
राष्ट्रीय राजमार्ग- 5 परवाणू से सोलन तक के अर्बन क्षेत्र जल्द ही दूधिया रोशनी से जगमगाने वाले है। इसके लिए इन दिनों फोरलेन निर्माता कंपनी द्वारा परवाणू से सोलन के बीच आने वाले जाबली, धर्मपुर, कुमारहट्टी व शहर के आसपास अर्बन क्षेत्रों में लाइट लगाने का काम किया जा रहा है। फोरलेन निर्माता कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार फिल्हाल जाबली में तो सभी जगह पर बिजली के खंभे लगा दिए गए हैं बाकी और जगह काम चल रहा है।

बिजली के खंभे लगाने के बाद जल्द ही इस में लाइट लगाने का भी प्रावधान किया जाएगा। यदि सब कुछ ठीक रहा तो जून महीने तक इन सभी अर्बन क्षेत्रों में रात के समय लाइट की सुविधा आने जाने वाले लोगों को मिलेगी। जानकारी के अनुसार परवाणू से सोलन तक फोरलेन का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब यहां से गुजरने वाले लोगों को और अधिक सुविधा देने के लिए कंपनी द्वारा अर्बन क्षेत्रों में लाइट लगाने का काम भी शुरू हो चुका है। यहां लाइट अर्बन क्षेत्रों में लगेगी। जिसमें फिलहाल जाबली में लाइट के लिए पोल भी लगा है। ऐसे में जब यह लाइट की सुविधा शुरू हो जाएगी तो इसका लाभ वाहन चालकों के साथ-साथ सडक़ से पैदल को चलने वाले लोगों को भी मिलेगा।…(एचडीएम)

…इसलिए दी जाती है सुविधा
बड़े-बड़े महानगरों में बनी फोरलेन में फिलहाल लाइट की सुविधा दी जाती है। ताकि इन क्षेत्रों में रात के समय गुजरते हुए किसी को भी कोई दिक्कत न हो। इसी को देखते हुए अब परवाणु से सोलन तक अर्बन क्षेत्रो में भी लाइट्स लगाई जा रही है। इतना ही नहीं यह रात के समय खासी आकर्षण का केंद्र भी रहती है।
ये-ये क्षेत्र रोशनी से जगमगाएंगे
परवाणू से सोलन तक फोरलेन का काम लगभग पूरा हो चुका है। ऐसे में अब नियम अनुसार सोलन से परवाणु तक जहां पर अर्बन क्षेत्र है। वहां पर लाइट लगाने का प्रावधान किया जा रहा है। इसमें जाबली धर्मपुर, कुमारहट्टी, दत्यार, सोलन शामिल है। जल्द ही यहां सभी क्षेत्र रात के समय दूधिया रोशनी से जगमगाने वाले हैं। जून माह के अंत तक इन सभी जगहों में लाइट्स का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद लोगों को लाइट्स की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। पर्यटक सुरेश, विजय, दिव्य, सुनीता, प्रतिभा, रोशनी ,लीला ,सुनील, कमलेश प्रदीप ने बताया कि कालका-शिमला फोरलेन हाईवे पर एलईडी स्ट्रीट लाइटों के लगने से जहां रात को पैदल सफर करने में सुविधा होगी, वहीं चोरी की घटनाओं पर भी अंकुश लग सकेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App