धर्मशाला में छह महीने से हड्डी रोग विशेषज्ञ ही नहीं

By: Feb 2nd, 2023 12:02 am

जोनल अस्पताल में एमर्जेंसी व अवकाश होने पर मरीजों को होना पड़ रहा परेशान, मेडिसन-सर्जन भी एकमात्र, रैफर करने की मजबूरी

नरेन कुमार-धर्मशाला
क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में आर्थो विशेषज्ञ का पद पिछले छह माह से खाली चल रहा है। इसके साथ ही मेडिसन व सजर्न में भी मात्र एक-एक विशेषज्ञ ही तैनात है। ऐसे में एमरजैंसी में डयूटी व अवकाश होने पर जोनल अस्पताल धर्मशाला में पहुंचने वाले मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है। वहीं पिछले छह माह के करीब समय से हड्डी रोग विशेषज्ञ का पद खाली होने से हड्डियों के हल्के रोग का ईलाज भी धर्मशाला में नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण अपात स्थिति में भी मरीजों को एकदम से रैफर करने को मजबूर होना पड़ रहा है। वहीं मेडिसन व सर्जन के भी मात्र एक-एक होने से ही उनकी अनुपस्थिति में भी मरीजों को रैफर ही किया जा रहा है। इस संबंध में जोनल अस्पताल धर्मशाला के प्रबंधन की ओर से बार-बार सरकार व स्वास्थय निदेशालय को पद भरने की मांग उठाई जा रही है। लेकिन अब तक कोई उचित कदम इस संबंध में नहीं उठाया गया है। हालांकि क्षेत्रीय अस्पताल को राष्ट्रीय गुणवत्ता मानकों पर खरा पाया गया है। जोनल अस्पताल धर्मशाला को नेशनल स्तर पर नेशनल सर्टिफिकेशन 92 अंकों के साथ मिली है, जबकि 70 फीसदी अंक प्राप्त करना अनिवार्य होता है। इतना ही नहीं एनएक्यूएएस के साथ-साथ लेबर रूप क्वालिटी एसोरेंस लक्ष्य सर्टिफिकेशन भी मिली है।

बावजूद इसके अस्पताल में उक्त तीन महत्वपूर्ण डिपार्टमेंट में एक में कोई भी विशेषज्ञ न होने और दो में मात्र एक-एक विशेषज्ञ होने से स्वास्थय सुविधाओं को लेकर बड़ी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। जोनल अस्पताल धर्मशाला में ओपीडी सहित आईपीडी में 300 बेड है, जिसमें 245 पूर्ण रूप से कार्य कर रहे हैं। डॉक्टरों के 37 विशेषज्ञ पदों संग तीन डेंटल के पद स्वीकृत है, जिसमें 32 पद भरे हुए हैं, जिसमें विशेषज्ञ के 11 व 21 जनरल डाक्टर है। वहीं अस्पताल में मेडिसन, सर्जन एक-एक है, जबकि ऑर्थो का पद खाली चल रहा है। ऐसे में उक्त डिपार्टमेंट में परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। वहीं रजिडेंटल डाक्टरों की पोस्ट निकलने से अब फिर से पद खाली हो सकते हैं। धर्मशाला में नर्सिंग सुपरिडेंट की पोस्ट का मामला भी लंबित चल रहा है। ऑपरेशन थियेटर अस्सिटेंट भी एक मात्र है, जिसके कारण मरीजों के ऑपरेशन न होने पर रेफर करना पड़ रहा है। कुल मिलाकर स्टाफ पर्र्याप्त न होने से मरीजों को मुसीबतोंं का सामना करना पड़ रहा हैै। -एचडीएम

जोनल अस्पताल से रैफर हो रहे मरीज
वहीं मेडिसन व सर्जन के भी मात्र एक-एक होने से ही उनकी अनुपस्थिति में भी मरीजों को रैफर ही किया जा रहा है। इस संबंध में जोनल अस्पताल धर्मशाला के प्रबंधन की ओर से बार-बार सरकार व स्वास्थय निदेशालय को पद भरने की मांग उठाई जा रही है। लेकिन अब तक कोई उचित कदम इस संबंध में नहीं उठाया गया है।

क्या कहते हैं एमएस डा. राजेश गुलेरी

उधर, क्षेत्रीय अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश गुलेरी ने बताया कि एक डिपार्टमेंट में पद रिक्त हैं, जबकि दो में एक-एक विशेषज्ञ सेवाएं दे रहे हैं, इन्हें भरने के लिए स्वास्थय निदेशालय से पत्राचार किया जा रहा है। जल्द ही उक्त रिक्त पदों को भरकर लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। मरीजों को सुविधाएं मिलेंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App