ट्रक किराए पर नया बखेड़ा

By: Feb 27th, 2023 12:20 am

अल्ट्राटेक कंपनी में विवाद; आपरेटर बोले, पहली फरवरी को 13 पैसे बढ़ाए, अब 41 पैसे कम कर दिया ढुलाई भाड़ा

कार्यालय संवाददाता-बिलासपुर
एसीसी, अंबूजा सीमेंट उद्योग में ढुलाई भाड़े का मसला सुलझने के बाद अल्ट्राटेक सीमेंट उद्योग में ढुलाई भाड़े को लेकर यह विवाद उत्पन्न हो गया है। अब अल्ट्राटेक कंपनी की ओर से एसीसी, अंबूजा सीमेंट उद्योग की तर्ज पर ही ढुलाई भाड़ा निर्धारित कर दिया है। लेकिन अल्ट्राटेक कंपनी के ट्रक आपरेटरों को यह नामंजूर है। जिसके चलते अब आपरेटरों ने रणनीति तैयार करना शुरू कर दी है। 27 फरवरी को अल्ट्राटेक ट्रक आपरेटरों और कंपनी प्रबंधन के बीच ढुलाई भाड़े को लेकर वार्ता होगी। लेकिन इसका परिणाम क्या होगा,यह भविष्य के गर्भ में ही है। लेकिन ढुलाई भाड़ा कम करने को लेकर कंपनी प्रबंधन की ओर से लिए गए एक तरफा निर्णय से ट्रक आपरेटरों में रोष है। एसीसी, अंबूजा सीमेंट उद्योग में ढुलाई भाड़े को लेकर जहां ट्रक आपरेटर आंदोलन कर रहे हैं।

वहीं,पहली फरवरी को अल्ट्राटेक कंपनी ने 13 पैसे किराया बढ़ा दिया। पहले जहां अल्ट्राटेक के ट्रक आपरेटरों को दस रुपए 58 पैसे ढुलाई भाड़ निर्धारित था। वहीं, पहली फरवरी से कंपनी द्वारा इसे बढ़ाकर दस रुपए 71 पैसे कर दिया। वहीं, एसीसी, अंबूजा में ढुलाई भाड़े को लेकर सरकार की मध्यस्थरता के बीच हुई बैठक में यहां पर नौ रुपए 30 पैसे किराया मल्टी एक्सल गाड़ी और दस रुपए 30 पैसे कराया सिंगल एक्सल की गाड़ी के लिए निर्धारित करने का निर्णय हुआ। कंपनी की कार्रवाई के बारे पता चलने के बाद अब अल्ट्राटेक कंपनी के आपरेटर भी आंदोलन की राह पर हैं। लेकिन अभी तक ट्रक ऑपरेटर कंपनी की किसी तरह की ढुलाई बाधित नहीं करेंगे। लेकिन यदि आपरेटरों के हितों की अनदेखी हुई तो ऑपरेटर उसे भी सहन नहीं करेंगे। 27 फरवरी सोमवार को आपरेटरों और कंपनी प्रबंधन के बीच होने वाली बैठक में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। आपरेटरों ने मलोखर के शालूघाट में रविवार को हुई बैठक में रणनीति तैयार कर ली है। इस बारे में दौलत सिंह ठाकुर, ज्वाइंट एक्षन कमेटी के मुख्य सलाहकार का कहना है कि कंपनी की ओर से ढुलाई भाड़ा कम करने को लेकर एक तरफा निर्णय लिया गया है। जो कि सही नहीं है। इस बारे में सोमवार 27 फरवरी को कंपनी के साथ वार्ता होगी। ढुलाई भाड़े के अलावा अन्य मसलों पर भी चर्चा होगी।

कंपनी के साथ विभिन्न मसलों को लेकर होगी चर्चा

रविवार को शालूघाट (मलोखर) में अल्ट्राटेक कंपनी के ट्रक आपरेटरों की बैठक का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता ज्वाइंट कमेटी के चेयरमैन कैप्टन भगतराम ने की। इस बैठक में मुख्य सलाहकार दौलत सिंह ठाकुर, सुरजीत सेन, चमन ठाकुर, नील कमल ठाकुर, महेंद्र सिंह ठाकुर, परमानंद ठाकुर, चमन शर्मा, पूर्व एक्स सर्विसमैन यूनियन के प्रधान कैप्टन सुरेंद्र कुमार सहित अन्य ट्रक आपरेटर मौजूद रहे। इस दौरान निर्णय लिया गया कि कंपनी के साथ विभिन्न मसलों को लेकर चर्चा की जाएगी। चेयरमैन भगतराम ने कहा कि इससे पहले भी कंपनी को आपरेटरों की समस्याओं के बारे में अवगत करवाया गया है। लेकिन कंपनी ने ढुलाई भाड़ा कम करके आपरेटरों के हितों की अनदेखी की है। एक तरफा निर्णय कंपनी की ओर से लिया गया है। जो कि न्यायसंगत नहीं है।

आपरेटरों ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित कर सीएम को कहा थैंक्स
घुमारवीं। घुमारवीं क्षेत्र से संबंध रखने वाले बरमाणा सहकारी ट्रक आपरेटर्स सभा सीमित के सदस्यों एवं ट्रक आपरेटर्स ने धन्यवाद प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री को भेजकर उनका धन्यवाद किया कि उनकी बदौलत आज ट्रक आपरेटर्स का रोजगार फिर से चला ही। ट्रक आपरेटर दिनेश चौहान, राजेंद्र, बबलू, प्रताप सहित करीब एक दर्जन आपरेटर्स ने सयुक्त बयान में कहा कि मुख्यमंत्री के प्रयासों से बीडीटीएस और अडानी समूह के बीच चल रहे किराया विवाद का समाधान हुआ है। जिसके चलते हजारों लोगो को फिर रोजगार के दरवाजे खुले हैं। आज इस फैसले से हर वर्ग में खुशी के लहर छाई है। ट्रक आपरेटर्स ने प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री व उनके सहयोगियों राजेश धर्माणी, संजय अवस्थी, हर्ष वर्धन चौहान सहित सभी नेताओं का आभार जताया है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App