एक बिस्तर पर दो-दो महिलाएं… अल्ट्रासाउंड को डेट पर डेट

By: Feb 27th, 2023 12:19 am

नाहन मेडिकल कालेज के हाल; छह साल में भी नहीं बदले हालात, सुविधाओं को तरस रहे लोग

सुभाष शर्मा-नाहन
डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज को जिला मुख्यालय नाहन में संचालन के छह वर्ष हो गए हैं। वहीं अब छठा बैच एमबीबीएस का यहां संचालित है। लगातार सुविधाएं हाईटेक जांच मशीनें, लगभग 270 करोड़ का मेडिकल कालेज का भवन निर्माणाधीन है। वहीं सभी विभागों की फैकल्टी को भी समस-समय पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। बावजूद इसके मेडिकल कालेज नाहन सुर्खियों में बना रहता है। जिला के लोगों का कहना है कि मेडिकल कालेज नाहन में पुरानी ओपीडी के स्थान पर प्रिंसीपल कार्यालय व अन्य ऑफिस आ गए हैं, जिसके चलते डाक्टरों के बैठने का स्थान सीढिय़ां उतरकर धरात्तल पर आ गया है।

जिसके चलते यहां बुजुर्ग, व्हील चेयर पर आने वाले मरीजों इत्यादि को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यानि मेडिकल कालेज नाहन बनने के साथ ही लोगों को पिछले छह वर्षों से यहां पर लगातार दिक्कतें ढांचागत के साथ सुविधाओं की बनी हुई हैं। वहीं नाहन के वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि मेटरनिटी वार्ड में सबसे अधिक समस्याएं देखने को मिल रही हैं, जिसमें अकसर एक बेड पर दो-दो महिलाओं को लिटाया जाता है, जिससे संक्रमण ओर अधिक फैलने का डर मरीजों व तीमारदारों में बना रहता है। मेडिकल कालेज व हॉस्पिटल नाहन कभी लंबी अल्ट्रासाउंड डेट मिलने के कारण बीमारों व तीमारों के बीच सवाल बनता रहा है। वहीं विभिन्न वार्डों में गंदगी, गंदा पानी बहने इत्यादि दुर्दशा पर भी सुर्खियों में रहता है।

यही नहीं आपातकाल वार्ड में भी अकसर सोशल मीडिया में यहां कुत्ते तक बेड पर पड़े मिलते हैं तो वहीं लापरवाही का भी मंजर सामने नजर आता है। वरिष्ठ नागरिक सभा नाहन के प्रधान दिग्विजय गुप्ता, आरपीएस ठाकुर, ओएल चौहान, दलीप सिंह वर्मा, देवी चंद शास्त्री इत्यादि दर्जनों वरिष्ठ नागरिकों व पदाधिकारियों का कहना है कि मेडिकल कालेज नाहन में सुविधाओं को बढ़ाया जाना अतिआवश्यक है। वहीं वरिष्ठ नागरिकों ने मेडिकल कालेज व हॉस्पिटल में वरिष्ठ नागरिकों के लिए डाक्टरों को दिखाने व पर्चियों को बनाने के लिए अलग लाइन बनाने का मुद्दा अहम रूप से उठाया है। गौर हो कि जिला सिरमौर का एकमात्र मेडिकल कालेज नाहन का बनने के बाद यहां जहां जिलावासियों को बेहतर इलाज की उम्मीद बढ़ी है। वहीं पिछले छह वर्षों से जारी मेडिकल कालेज नाहन में ढांचागत सुविधाओं का कार्य भी धीमी गति से चलने से दिक्कतें भी बढ़ी हैं। जिसको लेकर मेडिकल कालेज नाहन समय-समय पर सुर्खियां बना रहता है। (एचडीएम)

प्रिंसीपल डा. श्याम बोले, हर समस्या का होगा समाधान
डा. वाईएस परमार मेडिकल कालेज नाहन के प्रिंसीपल डा. श्याम कौशिक ने बताया कि भवन निर्माण के साथ ही समस्याओं का निपटारा हो जाएगा। वहीं लिफ्ट प्रस्तावित है। लिफ्ट के लगने से जहां असहाय मरीजों को ओपीडी तक पहुंचने में सुगमता होगी। वहीं भवन निर्माण के साथ ही हॉस्पिटल में स्पेस की आ रही दिक्कतें दूर हो जाएंगी। उन्होंने बताया कि स्पेश की कमी के चलते ही वरिष्ठ नागरिकों की अलग से लाइन बनाने में भी दिक्कतें आ रही हैं।
फिर चल सकता है पुराना ओपीडी भवन
रिटायर्ड प्रोफेसर अमर सिंह चौहान ने बताया कि मेडिकल कालेज नाहन में पुराने ओपीडी भवन में ही दोबारा ओपीडी को चलाया जा सकता है, जिससे लोगों को विशेषज्ञ डाक्टरों को दिखाने के लिए अधिक सुविधाओं का सामना करना पड़ेगा अन्यथा धरात्तल तक पहुंचने में प्रबंधन वैकल्पिक मार्ग का भी विकल्प देखें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App