लोअर बाजार की संडे मार्केट में फंसा पानी का टैंकर

By: Feb 20th, 2023 12:19 am

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला
शिमला शहर में तहबाजारी परेशानी का सबब बने हुए है। हालांकि नगर निगम द्वारा इन्हें बसाने के लिए और आय में इजाफा करने के लिए छह हजार रुपए प्रतिमाह की दर से इनसे फीस लेकर बाकायदा जगह मुहैया करवानी है, लेकिन अभी यह मामला सिरे नहीं चढ़ सका है, नतीजतन शिमला शहर की सडक़ों पर तहबाजारी बैठ जाते है और आपातकालीन वाहनों का गुजरना शहर से मुश्किल भरा हो जाता है। तहबाजारियों के कारण आपात वाहनों के फंसने पर हाई कोर्ट ने भी कई बार संज्ञान लिया है और नगर निगम को फटकार भी लगाई गई है। रविवार को भी शिमला के लोअर बाजार में पानी का टैंकर आया, जिसने सदर पुलिस थाना में पानी की आपूर्ति करनी थी, लेकिन यहां सजाई गई दुकानों के बीच उलझते हुए यह बामुश्किल से ठिकाने पर पहुंचा है। हाल ही में नगर निगम कमीशनर ने तहसबाजारियों के साथ बैठक की है, जिसमें निर्णय लिया गया है कि शहर के बाजारों में बैठने वाले तहबाजारियों से निगम हर साल छह हजार वसूलेगा और जो बिना अनुमति के बैठते है, उन्हेंकिसी भी सूरत में नहीं बैठने दिया जाएगा।

यही  नहीं, शहर में नए वेंडिंग जोन को तलाशने पर भी विचार विमर्श हुआ और इसके लिए अतिरिक्त आयुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन भी किया गया है। ऐसे में तहबाजारियों को बाकायदा साल की फीस लेकर इनका रिकार्ड रखा जाना है। निगम के इंस्पेक्टर अमर चंद ने बताया कि शिवरात्रि पर लेबर छुटटी पर है और रविवार को कार्रवाई नहीं हो सकी है। तहबाजारियों की फाइल अधिकारियों को भेज दी गई है।

शहर में बिना अनुमति के बैठने वाले अतिक्रमणकारियों के खिलाफ निगम कड़ी कार्रवाई करती है और इसलिए तहबाजारियों को बिठाने के लिए उनसे सालाना छह हजार फीस ली जाएगी और जल्द ही इन तहबाजारियों के जगह भी आबंटित की जाएगी
आशीष कोहली, आयुक्त नगर निगम शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App