युवाओं को नौकरियां ही नौकरियां, इंडियन ऑयल में वैकेंसी, ईपीएफओ में 577 वैकेंसी

By: Mar 1st, 2023 12:04 am

नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेस लिमिटेड की तरफ से कई पदों पर भर्ती निकाली गई है। ये भर्ती एयरक्रॉफ्ट टेक्नीशियन पदों पर की जाएगी। ऐसे में जो अभ्यर्थी इच्छुक और योग्य हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट www.aiasl.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 20 मार्च 2023 निर्धारित की गई है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। नोटिफिकेशन के मुताबिक एयर इंडिया की तरफ से इस भर्ती के जरिए कुल 371 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

नोटिफिकेशन के मुताबिक एयरक्रॉफ्ट टेक्नीशियन (मेंटेनेंस एंड ओवरहॉल शॉप्स) के पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास संबंधित स्ट्रीम में डिप्लोमा होना चाहिए। साथ ही डिप्लोमा में 60 प्रतिशत अंक भी होना चाहिए। हालांकि ओबीसी और एससी व एसटी अभ्यर्थियों को पांच प्रतिशत की छूट भी दी गई है। शैक्षिक योग्यता से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चैक कर सकते हैं।

इंडियन ऑयल में वैकेंसी

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड IOCL में नौकरी पाने की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. IOCLने इंजीनियर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इसके लिए IOCL ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार IOCL की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया पहली मार्च से शुरू होगी। उम्मीदवार IOCL Bharti 2023 के लिए आवेदन सीधे इस लिंक https://iocl.com/ के माध्यम से भी आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक IOCL Recruitment के तहत उम्मीदवार इन पदों के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को चैक कर सकते हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 513 पदों को भरा जाएगा। बताते दें कि इंडियन ऑयल भर्ती में मेकेनिकल इंजीनियर / इलेक्ट्रिकल इंजीनियर / सिविल इंजीनियरिंग / इंस्ट्रृमेंटल इंजीनियरिंग के लिए हैं। वहीं, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के पद के लिए पद खाली हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के पास न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों के साथ इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक/डिप्लोमा होना चाहिए। अधिक जानकारी अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा-18 वर्ष
आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा-26 वर्ष

योग्यता
उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा दसवीं, बी.एससी, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग, ग्रेएजुएट, ढ्ढञ्जढ्ढ का सर्टिफिकेट/ डिग्री होना चाहिए।

ईपीएफओ में 577 वैकेंसी

यूपीएससी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO के तहत एनफोर्समेंट ऑफिसर और असिस्टेंट कमिश्नर के 577 पदों पर भर्ती (UPSC EPFO Recruitment 2023) के लिए आवेदन शुरू करेगा। इसके लिए एक शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी हुआ है। उम्मीदवार क्कस्ष्ट की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर 25 फरवरी, 2023 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 17 मार्च 2023 तक है।

एज लिमिट

इस भर्ती के लिए आयु सीमाEO/AO के लिए 18 से 30 वर्ष और APFC पदों के लिए 18 से 35 वर्ष है। एज लिमिट में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

1) रिटन एग्जाम
2) इंटरव्यू
3) डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन
4) मेडिकल टेस्ट

एजुकेशन

किसी भी विषय में डिग्री प्राप्त हो।

एप्लीकेशन फीस

जनरल / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस 25 रुपए
एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी / महिला : कोई शुल्क नहीं


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App