विशेषज्ञ है नहीं… मशीन खराब, मंडी में मरीज बेहाल

By: Mar 1st, 2023 12:21 am

विशेषज्ञ डाक्टर न होने से मरीजों को पेश आ रही दिक्कतें, पैथोलॉजिस्ट का पद भी रिक्त, जोनल हास्पिटल के हाल खराब

मणि कुमार — मंडी
जिला मंडी के सबसे बड़े दूसरे स्वास्थ्य संस्थान जोनल अस्पताल मंडी में असुविधाओं से मरीज व तीमारदार परेशान होकर थम चुके हैं। अस्पताल में पिछले लंबे समय से चर्म रोग विशेषज्ञ और पैथोलॉजिस्ट का पद खाली चला हुआ है। अस्पताल में चर्म रोग विशेषज्ञ के खाली पद को तीन वर्ष होने को हैं तो पैथोलॉजिस्ट के पद को करीब डेढ़-दो वर्ष। दोनों पदों के खाली होने से मरीजों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें अपना उपचार नेरचौक मेडिकल कालेज या फिर निजी स्वास्थ्य की तरफ रुख करना पड़ रहा है।

इसके लिए अस्पताल की सरकारी लैब में सीबीसी मशीन भी पिछले कई माह से खराब चल रही है। सूत्रों की मानें तो आठ-दस वर्ष पहले अस्पताल प्रबंधन यह नई मशीन स्थापित की थी, लेकिन अब यह पूरी तरह से खस्ताहाल हो चुकी है और नई मशीन स्थापित करने के जरूरत है, लेकिन इस संबंध में अस्पताल प्रबंधन की तरफ से कोई भी सख्त कदम नहीं उठाया जा रहा। सीबीसी मशीन के माध्यम से मरीजों के हेमोग्लोबिन, टीएलसी, डीएससी, प्लेटलेट्स काउंट्स व पीबीसी के टेस्ट होते हैं, जो मशीन के खराब होने के कारण नहीं हो रहे हैं और मरीजों को क्रस्ना लैब में जाना पड़ रहा है। वहीं, जोनल अस्पताल मंडी के एमएस डा. धर्म वर्मा ने कहा कि चिकित्सकों व स्टाफ के खाली पदों व खराब मशीनों के बारे में निदेशालय को लिखा गया है, जैसे ही इन पदों को भरा जाता है या फिर नई मशीन स्थापित होती है तो अस्पताल में सुविधा फिर से शुरू हो जाएगी। वहीं, क्रस्ना लैब में सभी प्रकार के टेस्ट हो रहे हैं। (एचडीएम)

डाक्टर छुट्टी पर हो तो नहीं होते अल्ट्रासाउंड

इतने बड़े स्वास्थ्य संस्थान जोनल अस्पताल मंडी में अल्ट्रासाउंड टेस्ट के लिए भी एक डाक्टर व एक मशीन स्थापित की गई है। अगर डाक्टर छुट्टी पर हो तो उस दिन अल्ट्रासाउंट टेस्ट नहीं हो पाते और डाक्टर व मशीन के अभाव के चलते मरीजों को 15 से 20 दिनों के बाद अपने टेस्ट करवाने पड़ रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App