हिंदी में उत्कृष्ट काम पर अधिकारी-कर्मचारी सम्मानित

By: दिव्य हिमाचल ब्यूरो-सोलन Oct 21st, 2020 9:56 am

 जिला स्तरीय समारोह में डीसी सोलन ने दिया सम्मान; बोले, सरकारी व दैनिक कार्यों में ज्यादा से ज्यादा हिंदी भाषा का करें प्रयोग

सोलन-उपायुक्त सोलन केसी चमन ने मंगलवार को यहां हिंदी में उत्कृष्ट कार्य के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित किया। कोविड-19 के दृष्टिगत यह सम्मान समारोह जिला स्तर पर आयोजित किया गया। सम्मान समारोह में जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी सुदेश कुमार धीमान, सांख्यिकी कार्यालय सोलन के कनिष्ठ सहायक संजीव कुमार तथा जिला लोक संपर्क अधिकारी कार्यालय सोलन के लिपिक रमेश वर्मा को हिंदी में बेहतरीन कार्य के लिए यह पुरस्कार प्रदान किया गया। केसी चमन ने इस अवसर पर कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्र भाषा है। इसके संवर्द्धन के लिए हमें सदैव प्रयासरत रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में भी हिंदी का अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा के विकास एवं सरकारी कार्य में हिंदी के प्रयोग के लिए केंद्र सरकार द्वारा राजभाषा अधिनियम 1975 पारित किया गया है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सरल हिंदी का उपयोग करें।

उपायुक्त ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार के निर्देश पर सोलन जिला में विभिन्न कार्य हिंदी में किए जा रहे हैं। सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि सरकारी एवं दैनिक कार्यों में हिंदी भाषा का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि हिंदी बोलचाल की व्यवहारिक भाषा है और आमजन हिंदी में कार्य करना चाहता है। केसी चमन ने कहा कि यह पुरस्कार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए हिंदी के उचित प्रयोग के लिए प्रोत्साहन स्वरूप है। उन्होंने कहा कि विद्यालय स्तर पर ही यह सुनिश्चित बनाया जाना चाहिए कि छात्र हिंदी का उचित ज्ञान प्राप्त व्यवहारिक रूप में इसे अपनाने के लिए प्रेरित हों। इस अवसर पर जिला भाषा अधिकारी ममता ठाकुर तथा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App