कादर खान ने दर्शकों के दिल पर छोड़ी अमिट छाप

By: Oct 22nd, 2021 11:48 am

मुंबई। बॉलीवुड में कादर खान को बहुमुखी प्रतिभा कलाकार तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने सहनायक, संवाद लेखक, खलनायक और हास्य अभिनेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। कादर खान का जन्म 22 अक्तूबर, 1937 में अफगानिस्तान के काबुल में हुआ। कादर खान ने अपनी स्नातकोत्तर की पढ़ाई उस्मानिया विश्वविद्यालय से पूरी की। इसके बाद उन्होंने अरबी भाषा के प्रशिक्षण के लिए एक संस्थान की स्थापना करने का निर्णय लिया। कादर खान ने अपने कैरियर की शुरुआत बतौर प्रोफेसर मुंबई के एक इंजीनियरिंग कालेज से की।

इस दौरान कादर खान कालेज में आयोजित नाटकों में हिस्सा लेने लगे। एक बार कालेज में हो रहे वार्षिक समारोह में कादर खान को अभिनय करने का मौका मिला। इस समारोह में अभिनेता दिलीप कुमार कादर खान के अभिनय से प्रभावित हुए और उन्हें अपनी फिल्म सगीना में काम करने का प्रस्ताव दे दिया। वर्ष 1974 में रिलीज फिल्म सगीना के बाद कादर खान फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए संघर्ष करते रहे।

इस दौरान उनकी दिल दीवाना, बेनाम, उम्रकैद, अनाड़ी और बैराग जैसी फिल्में रिलीज हुईं, लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कुछ खास फायदा नहीं पहुंचा। 1977 में कादर खान की खून पसीना और परवरिश जैसी फिल्में आईं। इन फिल्मों के जरिए वह कुछ हद तक अपनी पहचान बनाने में कामयाब हुए। खून पसीना और परवरिश की सफलता के बाद कादर खान को कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गए।

इन फिल्मों में मुकद्दर का सिकंदर, मिस्टर नटवरलाल, सुहाग, अब्दुल्लाह, दो और दो पांच, लूटमार, कुर्बानी, याराना, बुलंदी और नसीब जैसी बड़े बजट की फिल्में शामिल थीं। इन फिल्मों की सफलता के बाद कादर खान ने सफलता की नई बुलंदियों को छुआ और बतौर खलनायक फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित हो गए। इसके बाद उनके कैरियर को चार चंद लगते गए और वह बतौर कामेडियन भी सफल साबित हुए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App