बर्फबारी …रेत और नमक से साफ होंगी राजधानी की सड़कें

By: Dec 6th, 2021 12:10 am

शहर में हिमपात से निपटने को नगर निगम ने कसी कमर,लेबर-मशीनरी तैयार, लोगों को दी जाएगी सुविधा

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
इस बार बर्फबारी से निपटने के लिए नगर निगम ने कमर कस ली है। बर्फ से वाहनों और लोगों को फिसलने से बचाने के लिए न केवल रेत का उपयोग होगा, अपितु बर्फ को गलाने के लिए इस बार नमक का भी प्रयोग किया जाएगा, ताकि मार्ग यातायात और आवाजाही के लिए खुले रह सके।

नगर निगम के पास मौजूदा समय में एक जेसीबी और दो रोबर्ट मशीनें है, जबकि 120 कर्मचारी है। कर्मियों को आवश्यकनुसार हायर किया जाएगा, जबकि ठेकेदारों से भी जेसीबी सहित अन्य मशीनरी को हायर किया जाएगा, जिससे राजधानी के मार्ग सुगमता से खुल सके और यातायात सहित जनता की आवाजाही बाधित न हो। इसके लिए क्रिटिकल प्वाइंट्स पर नगर निगम ने रेता आदि रखवा लिया है और कई जगहों पर रखा जा रहा है, ताकि बर्फबारी की स्थिति में तुरंत इसे प्रयोग में लाया जा सके।

अस्पताल सहित मुख्य मार्ग सबसे पहले होंगे साफ
बर्फबारी के बाद सबसे पहले मुख्य अस्पतालों आईजीएमसी, केएनएच, रिपन अस्पतालों के अलावा शमशानघाट सहित हाईकोर्ट और वीआईपी मार्गों से बर्फ हटाई जाएगी। इसके अलावा शहर के तमाम मार्गों को खोला जाएगा और क्रिटिकल प्वाईंट पर रेत का प्रयोग होगा और नमक से भी बर्फ पिघलाईजाएगी।
रेत से परेशानी तो नमक का होगा इस्तेमाल
बर्फबारी के बाद नगर निगम क्रिटिकल प्वाइंट्स पर रेत डालती है, लेकिन बाद में इनसे धूल मिटटी उड़ती है, जिससे लोगों को परेशानी होती है। लोगों ने नगर निगम से मांग की है कि इस बार रेत न डालकर नमक का इस्तेमाल किया जाए, ताकि रेत के बाद धूल मिट्टी से निजात मिल सके। इसके दृष्टिगत इस बार नगर निगम नमक का प्रयोग करेगा, ताकि बर्फ पिघल सके और लोगों को भी समस्या न हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App