अध्यक्ष की दौड में गांगुली आगे

By: Jan 4th, 2017 12:08 am

अनुराग ठाकुर के हटाए जाने के बाद बीसीसीआई प्रमुख की रेस में टीसी मैथ्यू, गौतम राय भी शामिल

अध्यक्ष की दौड में गांगुली आगेनई दिल्लीं— बीसीसीआई के विद्रोही तेवरों के प्रति कड़ा रवैया अपनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को उसके अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को उनके पदों से हटा दिया और कहा कि उन्हें तुरंत प्रभाव से बोर्ड का कामकाज करना बंद कर देना चाहिए। अनुराग ठाकुर के हटाए जाने के बाद से चारों तरफ यह चर्चा होने लगी है कि बीसीसीआई का अगला अध्यक्ष कौन होगा। इंग्लैंड और भारत के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के शुरू होने में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। यह सीरीज इसी 15 तारीख से खेली जानी है, इसलिए जरूरी है कि जल्द ही अध्यक्ष के नाम पर फैसला किया जाए। इसके लिए कई नामों पर विचार किए जा रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम सौरव गांगुली का है। गांगुली के अलावा वेस्ट जोन के वाइस प्रेजिडेंट टीसी मैथ्यू और गौतम रॉय भी इस दौड़ में शामिल हैं। इसके अलावा झारखंड क्रिकेट एसोसिएशन के वर्तमान ज्वाइंट सेके्रटरी अमिताभ चौधरी शिर्के की जगह ले सकते हैं। डा. जी गंगराजू (साउथ जोन के वाइस प्रेसिडेंट), सीके खन्ना (वाइस प्रेजिडेंट सेंट्रल जोन) और एमएल नेहरू (वाइस प्रेसिडेंट नॉर्थ जोन) ये तीनों ही नाम नए नियमों के अनुसार फिट नहीं बैठते हैं।

पद को गांगुली सबसे बेहतर

अध्यक्ष की दौड में गांगुली आगेनई दिल्ली—भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को उनके पद से हटाने पर अपनी प्रतिक्रिया दी। गावस्कर ने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम से क्रिकेट बोर्ड की छवि को नुकसान पहुंचा है। गावस्कर ने एक समाचार चैनल से कहा कि इस पूरे घटनाक्रम के बाद दुनियाभर में बीसीसीआई की छवि को काफी नुकसान पहुंचा है।  गावस्कर से जब पूछा गया कि अंतरिम रूप से कौन इस दबाव को झेलकर इस पद को संभाल सकता है। तो उन्होंने कहा कि बीसीसीआई के पास अच्छी बेंच स्ट्रेंथ है जो बड़ी भूमिका निभा सकती है। एक नाम जो मेरे जेहन में आता है वह है सौरभ गांगुली। उन्होंने कहा कि याद कीजिए 1999-2000 में जब भारतीय क्रिकेट मैच फिक्सिंग के जाल में फंसा हुआ था, गांगुली को टीम की कप्तानी सौंपी गई और उन्होंने सब कुछ बदलकर रख दिया।

नरीमन के स्थान पर अनिल दीवान

नई दिल्ली—सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई प्रशासकों के लिए नामों का सुझाव देने के मामले में अदालत की सहायता करने में असमर्थता जताने के बाद  मशहूर अधिवक्ता एफएस नरीमन के स्थान पर वरिष्ठ वकील अनिल दीवान को नियुक्त किया। नरीमन ने मुख्य न्यायाधीश टीएस ठाकुर की अगवाई वाली पीठ को बताया कि उन्होंने 2009 में वकील के रूप में भारतीय क्रिकेट बोर्ड का प्रतिनिधित्व किया था और इसलिए वह इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं। शीर्ष अदालत ने कल अनुराग ठाकुर और अजय शिर्के को बीसीसीआई पद से हटाने का आदेश दिया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App