एक नजर

By: Jan 8th, 2017 12:01 am

सबसे कठोर-हल्का पदार्थ विकसित

नई दिल्ली — वैज्ञानिकों ने कार्बन के एक प्रकार में रूपांतरण कर विश्व के सबसे हल्के और कठोर पदार्थ को विकसित किया है। यह कार्बन के द्विआयामी रूप ग्राफिन के टुकड़ों को आपस में मिलाकर बनाया गया है। यह नया पदार्थ स्पंज की तरह का है और स्टील की तुलना में इसका घनत्व मात्र पांच प्रतिशत तथा मजबूती दस गुना अधिक है। अपने द्विआयामी रूप में ग्राफिन को सबसे कठोर पदार्थ  माना जाता  है। इस शोध को मैसाचुसेट््स के सिविल एवं पर्यावरण इंजीनियरिंग के तकनीकी विभाग के प्रमुख मार्क्स बुहेलर की अगवाई में किया गया है और इसके नतीजे वैज्ञानिक जर्नल ‘साइंस एडवांसेज’ में प्रकाशित हुए हैं।

रेक्स टिलरसन को सीनेट में मिलेगा समर्थन

वाशिंगटन — अमरीकी कांग्रेस के उच्च सदन ‘सीनेट’ की विदेश मामलों की समिति के अध्यक्ष बाब कॉर्कर ने शनिवार को कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से देश के अगले विदेश मंत्री के लिए नामित रेक्स टिलरसन को सीनेट में मजबूत समर्थन मिलेगा। श्री कॉर्कर ने क्रिश्चियन साइंस मॉनीटर की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से सीनेट के सदस्य श्री कॉर्कर ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि सीनेट में रेक्स टिलरसन को पूर्ण बहुमत मिलेगा। श्री कॉर्कर की अध्यक्षता वाली समिति अगले सप्ताह टिलरसन के नामांकन की पुष्टि करेगी।

सीरिया में बम धमाका, 19 की मौत

बेरूत — सीरिया में तुर्की की सीमा से लगे विद्रोहियों के कब्जे वाले एजाज शहर में शनिवार को हुए बम धमाके में  कम से कम 19 व्यक्ति मारे गए और बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए। यह जानकारी स्थानीय निवासियों एवं विद्रोही गुट ने दी। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट््स ने बताया कि इस हमले में कम से कम 19 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर स्थानीय नागरिक हैं। यह हमला सीरिया के उत्तरी शहर एजाज में एक अदालत के बाहर हुआ। ब्रिटेन आधारित युद्ध निगरानी समूह ने बताया कि इस हमले में बड़ी संख्या में लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। दूसरी तरफ एक स्थानीय निवासी और अलेप्पो मीडिया सेंटर ने बताया कि इस हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए और यह हमला संभवतः एक कार बम धमाके से किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App