एक नजर

By: Jan 28th, 2017 12:01 am

सीबीएसई ने बदलीं परीक्षा तिथियां

नई दिल्ली — सीबीएसई ने 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तिथियों में कुछ बदलाव किए। कुछ विषयों की परीक्षा के कार्यक्रम के संबंध में छात्रों की चिंताओं को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के कुछ विषयों की तिथियों में बदलाव किए हैं। 10वीं कक्षा के तीन पत्रों तमिल भाषा, गुरुंग और नेशनल कैडेट कार्प की तिथियों में बदलाव किया गया है। इसी प्रकार से 12वीं कक्षा के पांच पत्रों थियेटर स्टडीज, थंगखूल, शारीरिक शिक्षा, समाजशास्त्र और खाद्य सेवा-दो की तिथियों में बदलाव किया गया है।

संपत्ति दान करना चाहती है इंद्राणी

मुंबई — बहुचर्चित शीना बोरा हत्याकांड मामले की मुख्य अभियुक्त इंद्राणी मुखर्जी ने मुंबई कोर्ट को बताया कि वह अपनी 75 फीसदी संपत्ति के साथ-साथ अंगदान भी करना चाहती हैं। इंद्राणी ने कहा कि वह उसने अपने साथी कैदियों की पीड़ा को नजदीक से देखा है। इसलिए अपनी आधी संपत्ति महिलाओं और बच्चों के लिए काम करने वाले संगठन को दान करना चाहती हैं। सीबीआई रिपोर्ट के अनुसार इंद्राणी के नाम पर पंजीकृत संपत्तियों की कुल कीमत 250 करोड़ रुपए है। इसमें मुंबई स्थित उनके 10 बैंक खातों की रकम शामिल नहीं है।

आईएस के ठिकानों पर हवाई हमला

मास्को — रूसी और तुर्की के विमानों ने सीरिया के अल-बाब शहर में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के खिलाफ संयुक्त अभियान चला कर उसके ठिकानों पर शुक्रवार को हवाई हमले किए। इंटरफैक्स संवाद समिति ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से यह खबर देते हुए बताया कि इस संयुक्त अभियान के परिणामस्वरूप रूस के लड़ाकू विमानों ने आतंकवादियों के तीन कमांड और संचार स्थान को ध्वस्त करने के साथ-साथ आतंकवादियों के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया।

केन्या के सैनिकों को मारने का दावा

मोगादिशु — सोमालिया में सक्रिय आतंकवादी संगठन ‘अल शबाब’ ने शुक्रवार को दावा किया कि उसके लड़ाकों ने सुदुर क्षेत्र में स्थित केन्याई सेना के एक सैन्य ठिकाने पर हमला करके कई सैनिकों को मार गिराया है। हालांकि सेना ने इस दावे का खंडन किया है। अल शबाब के प्रवक्ता ने बताया कि उसके सैनिकों ने केन्याई सीमा के निकट कुल्बीयोव शहर में स्थित एक सैन्य अड्डे पर हमला करके केन्याई सेना के कम से कम 57 सैनिकों को मार गिराया है। इस बीच केन्याई सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पॉल जुगना ने अल शबाब के इस दावे का खंडन किया है। उन्होंने बताया कि अभियान अभी भी जारी है।

पाक एंकर लियाकत पर बैन

कराची — पाकिस्तान में एक एंकर पर अपने कार्यक्रम के माध्यम से नफरत फैलाने के लिए बैन लगा दिया गया है। पाकिस्तान के इस लोकप्रिय एंकर पर आरोप है कि उन्होंने ईशनिंदा का हवाला देते हुए पाकिस्तान के गायब मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और ब्लॉगरों की हत्या करने की अपील की थी। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी ने ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट जिब्रान नसीर की शिकायत पर एंकर आमिर लियाकत पर बैन लगाया है। जानकारी के मुताबिक, आमिर लियाकत हुसैन और उनके कार्यक्त्रम को नफरत फैलाने के आरोप में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किया जाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App