ऐसा हादसा… कांप उठी हर रूह

By: Jan 15th, 2017 12:07 am

newsnewsथुनाग – शिकारी माता की शांत वादियों में बर्फ देखने व माता के दर्शनों का जुनून दो युवाओं को अपनी जान देकर चुकाना पड़ा है। इस हादसे से जहां दो घरों के चिराग बुझ गए, वहीं दो युवाओं की मौत जंजैहली क्षेत्र के लोगों को कभी न मिटने वाली टीस दे गई है। इस हादसे में सुजानपुर के अक्षय और बरमाणा के नवनीत की मौत हो गई और उनके परिजन भी अब सदमे में हैं। वहीं क्षेत्र के लोगों की जुबान पर भी यही घटना है। हर तरफ लोग इस बात की चर्चा कर रहे हैं कि इन दो युवाओं ने बिना सोचे-समझे यह कदम क्यों उठाया। वहीं छह जनवरी को साढे़ 11 बजे के लगभग दोनों युवा रियाड़ा गांव की दो युवतियों मंजू और अंजू को मिले थे। दोनों लड़कियों ने अक्षय और नवनीत को आगे जाने से कई बार मना किया था। इन लड़कियों ने बताया कि उस समय मौसम खराब होता हुआ दिख रहा था और कई अन्य लोगों ने भी इन्हें जाने से रोका, लेकिन दोनों ने लोगों की बातों को अनसुना कर दिया और दोनों का एक ही जवाब था कि हर हाल में माता रानी के दर्शन करने हैं। उधर, लोगों का कहना है कि उन्होंने ऐसा पहले कभी शिकारी देवी की वादियों में नहीं देखा।

पेड़ पर छिपा आए थे शव

दोनों शवों को बरामद करने के बाद शुक्रवार को दोनों टीमें कुछ किलोमीटर नीचे तक ही शवों को ला सकी थीं। इसके बाद थक जाने और अंधेरा होने के कारण शवों को नीचे नहीं लाया जा सका। ऐसी सूरत में रेस्क्यू टीम ने दोनों शवों को अच्छी तरह से बांध कर पेड़ों पर छिपा दिया था। सुबह दूसरी रेस्क्यू टीमें पहुंचीं तो शव पेड़ों पर सुरक्षित हालत में थे।

हौसला काबिल-ए-तारीफ

इस हादसे में रियाड़ा गांव के लोगों, युवक मंडल ध्वारा, भीमकटारू पंचायत के भाग सिंह व उमेशा और उनकी टीम, एसडीएम जंजैहली और स्थानीय पुलिस की जितनी तारीफ की जाए, उतनी कम है। एसडीएम जंजैहली अश्वनी कुमार, सराज ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश रेड्डी और जंजैहली के कई लोग शनिवार को पैदल भुलाह तक पहुंच गए थे, जबकि जगदीश रेड्डी अपनी टीम के साथ शवों को लाने के लिए रायगढ़ तक भी गए। इस रेस्क्यू आपरेशन में दो दिन में 80 से अधिक लोगों ने बर्फ में पैदल ही कितना सफर कर दोनों शवों को नीचे पहुंचाया है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे, जो शुक्रवार को ऊपर जाने के बाद फिर से शनिवार को शवों को लाने के लिए गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App