कम पानी में भी ‘तैरती’ रहीं लोहड़ी की खुशियां

By: Jan 16th, 2017 12:05 am

सोलन —  इस सप्ताह जिला भर में लोहड़ी की रौनक के बीच शहर व आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए पेयजल संकट सबसे बड़ी मुसीबत बना रहा। अश्वनी खड्ड पेयजल योजना का सैंपल फेल होने के बाद प्रशासन ने पानी की सप्लाई पर रोक लगा दी है। अब शहर को केवल गिरि नदी से ही पानी की सप्लाई दी जा रही है। प्रतिदिन सोलन शहर को करीब 18 से 20 लाख गैलन पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन नगर परिषद द्वारा केवल आठ से दस लाख गैलन पानी ही शहर को सप्लाई किया जा रहा है। इस सबकी वजह से शहर के कई हिस्सों में लोगों को चौथे व पांचवें दिन पानी की सप्लाई मिल रही है। हालांकि इस हफ्ते जिला भर के बाजारों में लोहड़ी को लेकर खास रौनक रही। फिर भी पानी की कमी के कारण लोगों को कुछ मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं।

सेक्स रैकेट चलाने वाली महिला सलाखों के पीछे

इस सप्ताह सोलन व शिमला पुलिस ने संयुक्त रूप से शहर में सेक्स रैकेट चलाने वाली महिला को भी गिरफ्तार किया है। स्नेह बाला नाम की यह महिला सोलन व शिमला में कॉल गर्ल्स को सप्लाई करती थी। एएसपी शिमला ने महिला को ग्राहक बनकर फोन किया और दो युवतियों की डिमांड की। महिला ने पुलिस अधिकारी की डिमांड के अनुसार युवतियां भेज दीं। पुलिस ने इस दौरान महिला को सोलन में रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। फिलहाल महिला से इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

लोहड़ी-मकर संक्रांति की धूम

इस सप्ताह लोहड़ी व मकर संक्रांति की  काफी धूम रही। लोगों ने शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आग जलाकर एक-दूसरे को लोहड़ी की शुभकामनाएं दी हैं। देर रात तक शहरी क्षेत्रों में लोहड़ी का जश्न चलता रहा। वहीं जिला के नालागढ़ क्षेत्र में लोहड़ी के अवसर पर पीरस्थान मेले का आयोजन किया गया, जो कि इन दिनों भी चल रहा है।

बद्दी में सियासी हलचल

जिला के बद्दी क्षेत्र में इस सप्ताह राजनीतिक सरगर्मियां भी काफी जोरों पर रहीं। बद्दी में भाजपा की राज्य स्तरीय कोर कमेटी की बैठक आयोजित की गई, जिसमें प्रदेश के आला भाजपा नेताओं ने शिरकत की। तीन दिनों तक चली इस बैठक में भाजपा ने सत्ता तक पहुंचने की रणनीति तैयार की है। बैठक में पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल,  सांसद शांता कुमार सहित कई नेता मौजूद थे।

इंद्रदेव की मेहरबानी से लोग खुश

इस सप्ताह जिला भर में इंद्रदेव काफी मेहरबान रहे। जिला के पहाड़ी क्षेत्र चायल, बड़ोग, गलानग सहित कई क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हुई है। हालांकि इस दौरान यातायात व बिजली आपूर्ति कई दिनों तक बंद रही तथा लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। बाहरी राज्यों से आए पर्यटकों ने बर्फबारी का जमकर आनंद भी लिया है।

जिला की प्रतिभाओं ने मारा मैदान

खेल प्रतियोगिताओं में भी सोलन जिला के खिलाडि़यों ने देश भर में जिला का नाम रोशन किया है। सोलन के आठ खिलाडि़यों का चयन राष्ट्रीय किक-बॉक्सिंग प्रतियोगिता के लिए हुआ है। इसी प्रकार अर्की तीन छात्रों ने राष्ट्रीय एकता शिविर में भाग लिया। शिविर बंगलूर विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App