कोतवाली में रिज… कैसा रहेगा

By: Jan 7th, 2017 12:05 am

धर्मशाला —  पर्यटक नगरी धर्मशाला के नगर निगम और स्मार्ट सिटी में शामिल होने के बाद यहां हमारे नुमाइंदों के विजन की परख तेज हो गई है। मकलोडगंज के बाद अब कोतवाली में रिज सरीखा मैदान बनाने की मांग बुलंद हुई है। बुद्धिजीवियों का तर्क है कि इंटर स्टेट बस स्टैंड को बाजार से जोड़कर एक तरफ रिज बनाया जाए, तो शहर सही मायनों में  स्मार्ट हो जाएगा। खास यह भी कि यह एकमात्र स्थल है, जहां से पौंग झील सूर्यास्त और कांगड़ा नगरी का अलौकिक नजारा दिखता है। इसके अलावा धौलाधार के दर्शन कर यहां देश-विदेश के सैलानी खुद को निहाल करते हैं…मगर यह कड़वा सच है कि सरकारी घोषणाओं के बावजूद अंतरराज्यीय बस स्टैंड धर्मशाला के निर्माण को एक कदम भी आगे नहीं बढ़ पाए हैं। हालांकि बस टैंड को कोतवाली बाजार से जोड़कर यहां रिज मैदान की तर्ज पर विकसित करने की योजना कई बार बन चुकी है। बस स्टैंड के भीतर ही टैक्सी स्टैंड व शॉपिंग कांप्लेक्स सहित बैंकिंग व अन्य क्षेत्र के प्रतिष्ठानों को एक छत के नीचे लाने का भी महत्वाकांक्षी प्लान है, लेकिन इस दिशा में एक कदम भी आगे न बढ़ पाने से व्यापारियों, टैक्सी आपरेटरों, होटल कारोबारियों एवं स्थानीय लोगों में रोष है।

धर्मशाला बस स्टैंड को कोतवाली बाजार से जोड़े

व्यापार मंडल के अध्यक्ष अजिंद्र चकवाल, रोशन लाल नरुला, राकेश शर्मा, विशाल कुमार, विपिन कुमार, जगदेव सिंह, मुनीष कुमार, सचिन शर्मा सहित क्षेत्र की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं ने धर्मशाला बस स्टैंड को कोतवाली बाजार से जोड़कर इसे रिज मैदान की तर्ज पर डिवेलप करने की मांग उठाई है।

बस स्टैंड का मामला ठंडा

विभागीय प्रयासों को देखें तो सरकार की घोषणा के बाद बस स्टैंड को विकसित करने के लिए योजना तो बनाई गई थी, लेकिन इस दिशा में सरकारी स्तर पर कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने से यह मामला अभी अधर में ही लटका है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App