कौशल्या का कैकेयी प्रति रोष

By: Jan 7th, 2017 12:15 am

एक स्त्री का सबसे बड़ा आश्रय उसका पति होता है, उसके बाद उसका पुत्र व तीसरा उसके नातेदार, चौथा कोई सहारा नहीं होता। हे राजन! इन तीनों आश्रयों में आप मेरे पति तो मेरा सहारा बिलकुल भी नहीं हो (क्योंकि आप मेरी सौत के इशारों पर नाच रहे हो)। श्री राम को तो आपने वन में भेज दिया है। मैं वन में नहीं जा सकती क्योंकि मैं आप के बिना नहीं रह सकती। इसलिए, अफसोस है कि मुझे आप ने पूर्णतया बर्बाद कर दिया है।

कोसल देश के साथ आसपास के अन्य राज्यों को भी आपने बर्बाद कर दिया है। हम सभी, प्रजा व सभासदों को भी आप नें नष्ट कर दिया है। मैं अपने पुत्र श्रीराम के साथ ही श्रापग्रस्त हो गई हूं। नागरिक भी बर्बाद हो गए हैं। केवल आपका पुत्र भरत व पत्नी कैकेयी ही आनंदित हैं।

कौशल्या का कैकयी प्रति रोष

एक समय कौशल्या का गुस्सा और क्षोभ कैकेयी के प्रति भी उभर कर सामने आ जाता है। यह वो समय है जब दशरथ की मृत्यु हो चुकी है। ऐसे मौके पर पहली बार कौशल्या कैकेयी को बहुत ही गुस्से व नाराजगी से संबोधित करती है, जिसे रामायण में इस प्रकार से दर्शया गया है।

अयोध्या कांड, सर्ग 56, श्लोक 3, 4, 5, 6,

कैकेयी, तुम्हारी इच्छा पूर्ण हो गई है, इसलिए तुम प्रसन्न हो। राजा को समाप्त कर चुकने के बाद राजगद्दी का आनंद लो, क्योंकि अब तुम्हारा कोई भी शत्रु नहीं बचा है। मुझे छोड़ कर मेरा पुत्र वन में चला गया है, जबकि मेरे पति स्वर्गवासी हो गए है, ऐसी अवस्था में मैं ऐसी औरत की तरह नहीं जीवित रह सकती जिस की डगर खतरनाक हो और साथ में कोई भी साथी न हो। सच पूछा जाए तो कैकेयी को छोड़ कर ऐसी कौन औरत हो सकती है जो देवता जैसे पति के बिना जीवित रह सके। लालची मानव अपने दोषों पर नजर नहीं डालता। रघुवंश को कैकेयी ने मंथरा के वश में आ कर पूर्णतया नष्ट कर दिया है।

सुमित्रा-कौशल्या संवाद – लक्ष्मण की माता सुमित्रा रामायण का एक ऐसा पात्र है, जिसके बारे में बहुत कम लिखा गया है, लेकिन उस मां का दुःख और वेदना कौशल्या से कम नहीं है। उसका अपना पुत्र भी वन में जा रहा है जबकि लक्ष्मण को तो वन में जाने के लिए तो कोई आज्ञा नहीं दी गई। लक्ष्मण के ऊपर तो कैकेयी के कोई वरदान भी लागू नहीं होते थे, लेकिन लक्ष्मण ने श्रीराम के साथ वन में जाने का मन बना लिया और अपना निर्णय भी सुना दिया। सुमित्रा बेचारी ऐसे में क्या करे। वह तो एक मूक दर्शक की तरह घटना क्रम को सिर्फ देख रही थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App