चंबा में बारिश-बर्फबारी का कहर

By: Jan 9th, 2017 12:05 am

बारिश से बागबानों के चहरे पर आईं रौनक

चंबा —  बीते सप्ताह चंबा जिला में बर्फबारी व बारिश का दौर लोगों के लिए आफत बनकर रह गया। बर्फबारी के कारण जिला के कई उपमंडलों का संपर्क शेष विश्व से कटकर रह गया है वहीं दूरस्थ क्षेत्रों में यातायात व बिजली व्यवस्था ठप होने से भी लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि बर्फबारी व बारिश से किसानों व बागबानों के चेहरे खिल उठे हैं। किसान व बागबान बर्फबारी व बारिश को आगामी फसल के लिए संजीवनी बता रहे हैं। चंबा जिला में ढांक से गिरकर व ठंड के कारण तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि विभिन्न दुर्घटनाओं में घायल होकर लोगों को उपचार के लिए अस्पताल पहुंचने का सिलसिला भी जारी रहा। चंबा जिला में नोटबंदी को लेकर कांग्रेस व भाजपा भी आमने-सामने दिखी। कांग्रेस ने जहां नोटबंदी को देश का सबसे बड़ा घोटाला करार देते हुए जांच की मांग उठाई वहीं भाजपा ने नोटबंदी के सफल पचास दिन पूरे होने पर रैली निकालकर जश्न मनाया। पीएनबी बैंक की ओर से चंबा जिला के लोगों को दो शाखाएं व दो एटीएम की सौगात प्रदान की गई। पुखरी के परीक्षित ने एचएएस की परीक्षा में ईटीओ पद हासिल कर चंबा जिला का नाम रोशन किया। गागला स्कूल में नवीं कक्षा के खराब रिजल्ट को लेकर भी खूब हल्ला हुआ। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर रखने के लिए पार्किंग स्थल के निर्माण हेतु बीएसएनएल की सिविल एजेंसी के सर्वे हेतु भारी भरकम राशि मांगने के चलते नगर परिषद के हाथ पीछे खींच लेने से प्रोजेक्ट ठंडे बस्ते में पड गया है।  कुरांह में ग्रामीणों के विरोध के चलते गंदगी गिराने पर रोक लगाने से रात के अंधेरे में इधर- उधर गंदगी खपाने को लेकर भी नगर परिषद को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा।

जाम में पिसा चंबा

चंबा-शहर की चरमराई ट्रैफिक व्यवस्था लोगों के लिए सिरदर्द बनकर रह गई है। शहर में पार्किंग स्थलों की कमी के बीच आड़े-तिरछे वाहन खडे़ होने से लगने वाले जाम ने लोगों की आवाजाही काफी रिस्की कर दी है। वाहनों की टक्कर से घायल होकर लोगों के अस्पताल पहुंचने का सिलसिला भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। शहरवासियों ने जिला प्रशासन से जल्द पार्किंग स्थलों का निर्माण करके चरमराई टै्रफिक व्यवस्था को बेहतर बनाकर आवाजाही को सुगम बनाने की मांग उठाई है।

जोत मार्ग पर क्रैश बैरिकेड्स की मांग

चंबा-जोत मार्ग के संवेदनशील हिस्सों में क्रैश बैरिकेड्स न होने से हादसों की संभावना दोगुना हो गई है। जोत के सर्पीले मार्ग पर जरा सी लापरवाही कई मर्तबा इनसानी जिंदगियों पर भारी पड़ चुकी है। बीते सप्ताह भी पंजाब का एक वाहन तीखे मोड़ पर अनियंत्रित होकर खाई में गिर गया था। इसमें दो युवकों की मौत हो गई थी। लोगों ने लोक निर्माण विभाग से जोत मार्ग के संवेदनशील हिस्सों पर कै्रश बैरिकेड्स लगाकर सफर सुरक्षित बनाने की मांग उठाई है।

चौगान को मिलेगी नई लुक

चंबा-चंबा के ऐतिहासिक चौगान के जीर्णोद्धार कार्य में जुटे प्रशासनिक अमले की मेहनत रंग लाती नजर आ रही है। ऐतिहासिक चौगान में नई लाइटों व पेड़ों पर रंग- रोगन करने के अलावा हरी दूब उगाने को लेकर कड़ी मेहनत के सार्थक परिणाम दिख रहे हैं। चौगान के घास रहित हिस्से का मरम्मत कार्य भी बेहतर तरीके से किया जा रहा है। चंबा का दिल कहे जाने वाले चौगान को बेहतरीन लुक देने के प्रशासनिक प्रयासों को शहर की जनता ने सलाम ठोंका है।

चिल्ड्रन पार्क की हालत खराब

चंबा-शहर के चिल्ड्रन पार्क की देखरेख में हालत काफी बिगड़कर रह गई है। चिल्ड्रन पार्क में बच्चों के लिए मनोरंजन हेतु लगाए गए झूले जंग खा रहे हैं। इसके अलावा गंदगी का साम्राज्य होने और हरी दूब का नामोनिशान भी मिट गया है। हरी दूब ने होने से मिट्टी से उठने वाली धूल से बच्चों का स्वास्थ्य भी खराब हो रहा है। लोगों ने नगर परिषद से जल्द चिल्ड्रन पार्क की सुध लेकर हालात में सुधार मांगा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App