चुनावी चटकारे

By: Jan 31st, 2017 12:02 am

चुनावी नैया पार लगाने को डेरों का सहारा

चंडीगढ़ — चुनाव आयोग के निर्देश को धता बताकर पंजाब विधानसभा चुनाव में प्रत्याशी चुनावी नैया पार लगाने के लिए डेरों के चक्कर लगा रहे हैं। आयोग ने उच्चतम न्यायालय के आदेश को सख्ती से लागू करने के लिए चुनाव में सभी दलों से जाति तथा धर्म के नाम पर वोट नहीं मांगने का निर्देश तो दे दिया, लेकिन राज्य में इसकी पालना होती कहीं दिखाई नहीं देती। राज्य में हालांकि छोटे-बड़े करीब तीन सौ डेरे हैं, लेकिन डेरा सच्चा सौदा, सचखंड बल्ला, राधा स्वामी संप्रदाय का खासा प्रभाव है, जिनकी चुनावों में अहम भूमिका रहती है। पंजाब के मालवा क्षेत्र में सबसे अधिक 69 सीटें हैं, जहां डेरा सच्चा सौदा के प्रेमियों की संख्या सबसे अधिक है। पटियाला, बठिंडा, संगरूर, फरीदकोट, फिरोजपुर सहित मालवा क्षेत्र में डेरा सच्चा सौदा प्रेमियों का वोट निर्णायक रहता है। डेरा तथा अकाली दल के बीच टकराव के बाद अब डेरा ने अपने अनुयायियों को टकराव पैदा न करने, उम्मीदवार तथा पार्टी के अनुसार वोट देने को कहा। हालांकि डेरा की राजनीतिक विंग ने अनुयायियों को वोट के मामले में निर्देश जारी कर दिए हैं। डेरा के इशारे पर ही उसके अनुयायी वोट देते हैं तथा उम्मीदवारों ने वोटों को अपने पक्ष में करने के लिए शह मात का खेल आरंभ कर दिया।

लो जी! गधा सीएम पद का उम्मीदवार

लखनऊ — चुनावी व्यवस्था का मजाक उड़ाते हुए बहुजन विकास पार्टी ने गधे को अपनी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित किया है, जिसका नाम रखा है गरदभ सिंह यादव। इतना ही नहीं, पार्टी की आगे की योजना भी अनोखी है। पार्टी बहुत छोटी है और इसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। पार्टी की योजना लखनऊ कैंट से नामांकन दाखिल करने के लिए बर्लिंगटन क्रॉसिंग से डीएम कार्यालय तक जानवर मार्च कराने की है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष केशव चंद्र ने कहा कि उनका उद्देश्य चुनावी व्यवस्था के खिलाफ लड़ाई है, जो दागी और अयोग्य उम्मीदवारों को मैदान में उतारने की अनुमति देती है। केशव चंद्र ने व्यंग्यात्मक ढंग से कहा कि हमारे लिए गधा सबसे योग्य कैंडिडेट है, जो काम के बोझ को नहीं समझता और उसे कानून बनाने के लिए किसी प्रकार की शिक्षा की जरूरत नहीं होती। संस्कृत में गरदभ का अर्थ होता है गधा। केश चंद्र ने कहा कि पार्टी में सबकी सहमति से गधे को चुनावी रण में उतारने का फैसला लिया गया है।

15 अप्रैल तक जेल में होंगे मजीठिया

खडूर साहिब— अपने को पंथक कहलवाने वाले मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल तो बेअदबी के जिम्मेदारों को पकड़ नहीं सके, लेकिन वह दोषियों को पकड़कर ऐसी सजा दिलाएंगे, जो मिसाल बन जाए। आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल सोमवार को पंजाब के सरहदी ग्रामीण हलके खडूर साहिब में आप प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेअदबी का दर्द तो श्री बादल को सबसे ज्यादा होना  चाहिए था, लेकिन एक साल से अधिक समय बाद भी अब तक बेअदबी के आरोपी पकड़े नहीं गए। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सत्ता में आने पर धार्मिक मामलों को लेकर ठोस कदम उठाएगी। उन्होंने कहा कि आप पंजाब में नशा एक माह में खत्म कर देगी। ‘मादक पदार्थों के तस्कर’ बिक्रम सिंह मजीठिया 15 अप्रैल तक जेल में होंगे। वह अंतरराष्ट्रीय ड्रग माफिया के पंजाब के एजेंट हैं।

आजम के बेटे की उम्र पर दुविधा खत्म

रामपुर — कैबिनेट मंत्री मोहम्मद आजम खान के पुत्र और समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रत्याशी अब्दुल्लाह आज़म के स्वार-टांडा विधानसभा सीट से नामांकन में उनकी कम उम्र की शिकायत को सोमवार को खारिज कर दिया। इस सीट पर बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) के उम्मीदवार नवाब काज़िम अली उ़र्फ नवेद मियां ने जिलाधिकारी को लिखित शिकायत की थी कि श्री अब्दुल्लाह की उम्र 24 वर्ष सात माह होने का दावा किया गया था। जिलाधिकारी ने एक तीन सदस्यी समिति गठित कर जांच का आदेश दिया था। समिति ने रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष अपनी रिपोर्ट पेश की। रिटर्निंग ऑफिसर ने शिकायतकर्ता नवेद मिया से अबदुल्लाह की उम्र को लेकर कोई प्रमाण मांगा, जिस पर नवेद और उनके अधिवक्ता कोई प्रमाण प्रस्तुत नहीं कर सके। अब्दुल्लाह के पक्ष में उनके अधिवक्ता ने लखनऊ नगर निगम की ओर से जारी अब्दुलाह का जन्म तिथि प्रमाणपत्र प्रस्तुत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App