डीडीयू को अब मार्च में मिलेगा नया भवन

By: Jan 28th, 2017 12:05 am

शिमला – दीनदयाल उपाध्याय (रिपन) अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन अब मार्च में होगा। पहले इसके लिए दो जनवरी का निर्धारित किया गया था, लेकिन पहली जनवरी को उद्घाटन का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। अब मार्च में इस नए भवन का उद्घाटन करने की योजना है। करीब 35 करोड़ की लागत से तैयार इस भवन को लोक निर्माण विभाग ने डीडीयू प्रशासन को सौंप दिया है। सात मंजिला इन नए भवन में पहले चरण में अस्पताल चार ओपीडी शिफ्ट की जाएगी। इसमें आर्थो, सर्जरी, पेडिएट्रिक्स गायनी सर्जरी शामिल हैं। इसके अलावा कैजुअल्टी को जल्द ही इसमें शिफ्ट कर दिया जाएगा।

पार्किंग की दिक्कत भी होगी दूर

नए भवन बनने से अस्पताल में पार्किंग की सबसे बड़ी समस्या हल होगी। अस्पताल के नए भवन के दो मंजिलों में पार्किंग के लिए रखी गई है। इसमें डाक्टर्ज, कर्मचारी मरीज अपने वाहन आसानी से पार्क कर सकेंगे। इससे पहले अस्पताल में पार्किंग होने से अकसर अस्पताल मार्ग में जाम रहता था। वहीं, ओपीडी के बाहर वाहन खड़े रहने से लोगों को आने जाने में भी परेशानी थी।

अस्पताल में 135 नए बैड लगेंगे

अस्पताल के नए भवन में कुल 135 बैड लगाए जाएंगे। इससे पहले यहां पर 127 बैड हैं। ऐसे में अब रिपन अस्पताल 300 बैड का हो जाएगा। इससे अब यहां पर आने वाले रोगियों को भी खासा लाभ मिलेगा। इससे पहले बैड की संख्या कम होने के कारण उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कई बार मरीजों को आईजीएमसी भी जाना पड़ता था। नए भवन में मरीजों के लिए हर तरह की सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। इससे निश्चिततौर पर लोगों को काफी राहत मिलेगी

डिजिटल एक्स-रे भी होग स्थापित

नए भवन में मरीजों की सुविधाओं के लिए डिजिटल एक्सरे मशीन सिटी स्कैन मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए यहां पर पहले से ही स्पेस रखा गया है। अस्पताल में स्थापित एक्स-रे मशीन कई सालों पुरानी है। इसके चलते मशीन अकसर खराब रहती है। इससे मरीजों को परेशानी होती है। नए भवन में शिफ्ट होने के बाद मरीजों को इस दिक्कत से छ़टकारा मिल जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App