दुधिया रोशनी से नहाएगा कुल्लू शहर

By: Jan 16th, 2017 12:05 am

कुल्लू  —  जिला मुख्यालय कुल्लू एलईडी की लाइट से चमक उठेगा। इससे जहां रात्रि के दौरान चलने-फिरने वाले राहगीरों को सुविधा मिलेगी, वहीं नगर परिषद कुल्लू का बिजली बिल देने का बोझ भी काफी कम होगा। यह सुविधा जिला प्रशासन जल्द ही प्रदान करने जा रहा है। उपायुक्त कुल्लू ने यह सुविधा मुहैया करवाने के लिए पूरा प्लान तैयार कर लिया है। गौर रहे कि नगर परिषद कुल्लू की अधिकतर स्ट्रीट लाइटें जवाब दे गई हैं। कई गलियों और मोहल्लों की स्ट्रीट लाइटें काफी लंबे समय से जल नहीं रही हैं, जिससे  रात्रि पैदल आने-जाने वाले राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस समस्या को दूर करने के लिए जिला प्रशासन कुल्लू ने शहर में कई जगह सोलर एलईडी लाइटें लगाने का प्लान तैयार कर दिया है। ये लाइटें उन जगहों पर लगेंगी, जहां पर लाइट की ज्यादा जरूरत पड़ती है। वहीं, उपायुक्त ने नगर परिषद को निर्देश दिए हैं कि जहां-जहां स्ट्रीट लाइटें बंद चल रही हैं, उन्हें दुरुस्त किया जाए, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कतें न आएं।

प्रशासन करेगा खर्च, नगर परिषद करेगी देखभाल

जिला प्रशासन ने नगर परिषद के वार्ड में एलईडी लाइटें लगाने के लिए धन का प्रावधान किया है। जहां-जहां भी लाइटें लगाई जानी है, उन स्थानों को चिन्हित करने के लिए जिला प्रशासन ने नगर परिषद कुल्लू को कहा है। वहीं, प्रशासन ने यह भी कहा है कि इन एलईडी लाइटों की देख-रेख भी नगर परिषद कुल्लू करेगी। नगर परिषद के 11 वार्डों में जहां पर भी लाइटें खराब चल रही है। उनको दुरुस्त करवाने के लिए जिला प्रशासन ने नगर परिषद को सख्त निर्देश दिए हैं।

कपाट बंद

भुंतर — सुप्रसिद्घ गौतम ऋषि के मंदिर में श्रद्घालु व भक्त तीन माह तक दर्शन नहीं कर पाएंगे। परंपरा के अनुसार देवता गौतम ऋषि शाट भी स्वर्ग प्रवास के लिए चले गए हैं। गौतम ऋषि शाट के मंदिर के कपाट तीन माह के लिए बंद कर दिए गए हैं। देवता गौतम ऋषि के कारदार जगरनाथ के अनुसार मकर संक्रांति को यह कपाट बंद हो गए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App