पहाड़ों की रानी ने बर्फ से किया शृंगार

By: Jan 7th, 2017 12:08 am

newsnews

राजधानी में हिमपात से चहके लोग, सैलानियों ने जमकर की मस्ती, तेज हवाओं ने किया नुकसान

newsशिमला – हिल्स क्वीन शिमला में शुक्रवार शाम को बर्फबारी हुई, जिसका सैलानियों सहित स्थानीय लोगों ने जश्न के साथ स्वागत किया। सैलानियों व शहरवासियों ने कुदरत के तोहफे में जमकर जश्न मनाया। शिमला में शुक्रवार सुबह से ही मौसम खराब बना हुआ था। दिन के समय हल्की धूप भी खिली। मगर दोपहर के समय तेज हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया। शाम पांच बजे के करीब शिमला में घनघोर अंधेरा घिरा गया और बर्फबारी शुरू हो गई। शहर के रिज मैदान-मालरोड पर मौजूद सैलानियों ने बर्फबारी में जमकर मौज मस्ती की, वहीं जिला के ऊपरी क्षेत्र कुफरी नारकंडा, मतियाना में भी शाम के समय बर्फबारी होने की सूचना है। शुक्रवार दिन के समय ऊपरी शिमला में तेज तूफान के चलने से नुकसान भी हुआ है। जिला में मौसम में एकाएक आई करवट से शीतलहर का प्रकोप बढ़ गया है। शिमला का अधिमतम तापमान लुढ़क 13.7 और न्यूनतम तापमान 4.9 डिग्री तक पहुंच गया है। मौसम विभाग की माने तो जिला शिमला में आठ जनवरी तक मौसम खराब बना रहेगा। विभाग द्वारा इस दौरान एक-दो स्थानों पर भारी बारिश व हिमपात की उम्मीदें जताई गई हैं।

सैलानियों की भीड़ उमड़ी

शिमला में बर्फबारी के बाद सैलानियों की आमद में और बढ़ोतरी की उम्मीदें हंै, जिससे पर्यटन कारोबार में भी तेजी आने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। शुक्रवार को भी बाहरी राज्यों से काफी संख्या में सैलानी शिमला पहुंचे हुए है, जबकि वीक एंड में भारी संख्या में सैलानियों के पहुंचने की उम्मीदें लगाई जा रही हैं।

सड़कों पर लगा लंबा जाम

राजधानी शिमला में शुक्रवार शाम के समय लंबा जाम लगा। हल्की बर्फबारी के बीच तारा देवी से लेकर विक्टी टनल तक काफी समय के लिए वाहनों के पहिए जाम दिखे। इसके अलावा शहर की कई अन्य सड़कों पर भी शुक्रवार शाम के समय जाम की स्थिति बनी रही, जिसके चलते कड़ाके की ठंड में लोगों को दिक्कतें झेलनी पड़ीं।

ऊपरी शिमला में बारिश का चला दौर

जिला शिमला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी व कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश होने से किसानों व बागबानों के चेहरे खिल गए हैं। ड्राई स्पैल चलने के चलते किसान व बागबान सूखे की मार झेल रहे थे। मगर शुक्रवार को मौसम में आई करवट से किसानों व बागबानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें कुछ कम हुई है।

नगर निगम ने की तैयारियां

बर्फबारी से निपटने के लिए नगर निगम ने भी तैयारी शुरू कर दी है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बजरी रख दी गई है, वहीं बर्फ हटाने के लिए मशीनें भी तैनात कर दी गई हैं।

अक्तूबर माह से चल रहा था ड्राई स्पैल

राजधानी शिमला में अक्तूबर माह से ड्राई स्पैल चल रहा है। क्रिसमस व नववर्ष पर जिला के कई क्षेत्रों में हल्की बारिश-बर्फबारी हुई थी। मगर यह बारिश व बर्फबारी किसानों व बागबानों के लिए नाकाफी थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App