बर्फबारी से घरों में कैद आधा सिरमौर

By: Jan 16th, 2017 12:05 am

नाहन —  लंबे अंतराल के बाद गत दिनों सिरमौर में हुई बर्फबारी व बारिश के चलते जनजीवन अभी भी पटरी पर नहीं आया है। आलम यह है कि हिमपात के 11 दिनों बाद भी जिला सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के 50 से अधिक गांव आज भी अंधेरे में जीवन जी रहे हैं। जिला के गिरिपार क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति ठप होने के कारण ग्रामीणों को पेयजल व संचार सुविधा से महरूम होना पड़ रहा है। यही नहीं, जिला के दर्जनों गांव की सड़कें अभी भी यातायात के लिए बहाल नहीं हुई हैं। सबसे अधिक संगड़ाह उपमंडल के गत्ताधार क्षेत्र व रोनहाट उपतहसील के दर्जनों गांव में भारी बर्फबारी होने के कारण जीवन ठहर सा गया है। जानकारी के मुताबिक पर्वतीय इलाकों में इस वर्ष हुए भारी हिमपात के चलते आधा सिरमौर घरों में दुबकने को विवश हो रहा है। लोगों को बिजली, पानी, संचार, स्वास्थ्य व यातायात व्यवस्था से महरूम होना पड़ रहा है। कई गांव के लोग तो बर्फ को पिघलाकर पेयजल उपलब्ध कर रहे हैं। भले ही सरकार ने निर्देश दिए कि शनिवार तक पूरे प्रदेश में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी, लेकिन जिला सिरमौर के दर्जनों गांव बर्फबारी के 11 दिनों बाद भी अंधेरे में हैं।

सप्ताह भर रही माघी पर्व की धूम

जिला के गिरिपार क्षेत्र में आदिकाल से मनाए जाने वाले माघी पर्व की सप्ताह भर खूब हलचल रही। इस दौरान गिरिपार क्षेत्र के 650 से अधिक गांव के करीब 12,500 परिवारों ने माघी पर्व का खूब लुत्फ उठाया। माघी पर्व पर गिरिपार क्षेत्र की 127 पंचायतों में करीब 13 हजार बकरे काटे गए। बकरों की दावतों का दौर भले ही अभी महीने भर चलता है लेकिन बकरे की दावत के साथ-साथ पारंपरिक व्यंजनों का भी लोगों ने भरपूर स्वाद चखा।

मुख्य सचिव ने किया जिला का दौरा

हिमाचल प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव वीसी फारका ने जिला सिरमौर का प्रवास कर न केवल जिला में हो रहे विकास कार्यों का जायजा लिया, बल्कि अधिकारियों की क्लास भी लगाई। मुख्य सचिव ने जिला मुख्यालय नाहन में निर्माणाधीन डा. यशवंत सिंह परमार मेडिकल कालेज एवं अस्पताल तथा राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नाहन के निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण करने वाली कंपनियों को निर्देश दिए कि निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। सिरमौर प्रवास के दौरान मुख्य सचिव ने कालाअंब में जहां मां बालासुंदरी मंदिर त्रिलोकपुर में माथा टेका व त्रिलोकपुर में हो रहे विकास कार्यों का निरीक्षण किया, वहीं कालाअंब में चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री आदि औद्योगिक संगठनों के साथ बैठक की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App