बालों के लिए प्राकृतिक उपाए

By: Jan 21st, 2017 12:05 am

कौन नहीं चाहता घने, मुलायम, काले बाल। बालों का स्टाइल उसकी सुंदरता और व्यक्तित्व में चार चांद लगा देते हैं, लेकिन लाइफस्टाइल के कारण बालों की समस्या से कोई भी अछूता नहीं है। बालों की समस्या के लिए हमारी जीवनशैली काफी हद तक जिम्मेदार होती है। आमतौर पर हर महीने बालों की लंबाई लगभग 1.25 सेमी बढ़ती है, लेकिन अगर आपके बाल नहीं बढ़ते हैं तो यहां दिए प्राकृतिक तरीके आपकी मदद कर सकते हैं।

अंडा- अंडे में मौजूद पोषक तत्त्व शरीर ही नहीं, बालों के लिए भी लाभप्रद होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, सेलेनियम, फास्फोरस, जिंक, आयरन, सल्फर और आयोडीन होता है। यह पोषक तत्त्व बालों को झड़ने से बचाते हैं और बालों को लंबा करने में भी मददगार होते हैं। अंडे की सफेदी में थोड़ा सा जैतून का तेल व शहद को अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे शैम्पू से अच्छे से धो लें।

आंवला- बालों के लिए आंवले को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।  आंवले में कैरोटिनायड जैसे पोषक तत्त्वों की मौजूदगी बालों के बढ़ने में सहायक होती हैं। अगर आपके बाल काले नहीं है, तो आंवला और रीठा का पाउडर लगाएं, बाल काले हो जाएंगे।

मसाज-  तेल मसाज बालों को लंबा करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। मसाज करने से पहले तेल को हल्का सा गर्म कर लें। मसाज करने से सिर की त्वचा में रक्त संचार सुधरता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है। इसके साथ ही इससे बाल मजबूत और घने होते हैं।

एलोवेरा और शहद- त्वचा के साथ-साथ ऐलोवेरा बालों के लिए वरदान है। एलोवेरा में विटामिन, सेलेनियम और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्त्व बालों के सबसे बड़े दुश्मन डैंड्रफ  से छुटकारा दिलाते हैं जिससे बाल काले, मजबूत और लंबे होते हैं। एलोवेरा जैल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को अपने बालों में 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें।

मेहंदी- मेहंदी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर है। मेहंदी का पैक लगाने से बाल मजबूत और घने बनते हैं। मेहंदी बालों को जड़़ से मजबूत और घना बनाती है। एक कप मेहंदी पाउडर में आधा कप दही को अच्छे से मिलाकर इसे करीब दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इस पेस्ट को सिर पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो लें।

शिकाकाई- शिकाकाई और आंवले के पानी से बालों को धोने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए शिकाकाई और सूखे आंवले को 25-25 ग्राम लेकर कूटकर इसके टुकड़े कर लें और पानी में रात को भिगो दें। सुबह इस पानी को कपड़े के साथ मसलकर छान लें और इससे सिर की मालिश करें। 10-20 मिनट बाद नहा लें। बालों के सूखने पर नारियल का तेल लगाने से बाल लंबे, मुलायम और चमकदार बन जाते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App