मंडी की हर ईंट गूगल में

By: Jan 12th, 2017 12:05 am

मंडी— नगर परिषद मंडी में हाउस टैक्स सर्वे को लेकर गूगल मैपिंग का काम पूरा हो गया है। इस काम को करने में लगी कंपनी ने नगर परिषद के तहत आने वाले सभी 13 वार्डों में सर्वे का काम और हर इमारते को गूगल मैपिंग से जोड़ने की प्रकिया पूरी कर ली है। मंडी शहर के 13 वार्डों में गूगल मैपिंग के जरिए सात हजार के लगभग इमारतों की पहचान की गई है। इन सभी घरों के क्षेत्र को लेकर भी आंकडे़ तैयार कर लिए गए हैं। वहीं अब गूगल मैपिंग के बाद किसी भी भवन इमारत के छूटने को लेकर भी आसानी से पता चल सकेगा। इसके साथ ही अब इस आंकडे़ को नप कुछ दिनों में ऑनलाइन भी करेगी। वहीं गूगल मैपिंग के बाद हाउस टैक्स के आंकडे़ तैयार होने के बाद नगर परिषद लोगों से आपत्तियां भी मांगने जा रही है। हर भवन के क्षेत्र को लेकर आंकड़ा नगर परिषद कार्यालय में  रखा जाएगा। इसके साथ ही नगर परिषद ने नई दरों से गृहकर की राशि भी तैयार कर ली है, जिसे बाद लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी। लोगों को अब नप अपनी आपत्ति जताने के लिए 15 दिन का समय देगी, जिसके बाद इस सारी प्रकिया को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। अंतिम रूप होने के बाद नप सभी घरों का पूरा रिकार्ड ऑनलाइन करेगी और फिर लोग अपने आप ऑन लाइन गृह कर चुकता कर सकेंगे। नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी उर्वशी वालिया ने बताया कि गूगल मैपिंग का काम पूरा हो गया है। सारे आंकड़ां को अंतिम रूप दिया जा रहा है। शीघ्र ही लोगों से आपत्तियां मांगी जाएंगी।

दो गुना बढ़ जाएगा हाउस टैक्स

नप के दायरे में आने वाली सभी भवनों की गूगल मैपिंग होने के बाद और हाउस टैक्स की दर बढ़ने से नप की आय में अब बढ़ोतरी होगी। नप का हाउस टैक्स भी अब दो गुना तक बढे़गा। हाउस टैक्ट से अब नप को सालाना तीन करोड़ से अधिक ही आमदन होगी।

साढे़ 12 प्रतिशत की दर से लगेगा टैक्स

वहीं नगर परिषद मंडी में अब साढे़ 12 प्रतिशत की दर से हाउस टैक्स लगेगा। वर्ष 2017-18 के लिए अब नप हाउस टैक्स लोगों को भेजेगी। वहीं 100 वर्ग मीटर पर पहले मिलने वाली छूट भी नप को नहीं मिलेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App