यहां रोमांच का सफर बन रहा अंतिम सफर

By: Jan 31st, 2017 12:07 am

newsnewsऔट – स्नोर घाटी के तहसील मुख्यालय औट में स्थित चंडीगढ़-मनाली ट्रैफिक टनल किसी भी अनहोनी के लिए अन्यत संवेदनशील है।  गेट-वे ऑफ कुल्लू कहे जाने वाली ट्रैफिक टनल को बने करीब  ग्यारह वर्ष हो चुके हैं तथा इन ग्यारह वर्षों में यहां अब तक सैकड़ों दुर्घटनाए हो चुकी हैं। दर्जनों लोगों को अपनी  जान से हाथ धोना पड़ा है जो कि अपने आप में बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। इतना सब होने पर भी सरकार व प्रशाशन द्वारा अनहोनी को रोकने के लिए कोई भी ठोस कदम नहीं उठाए गए हैं। बाहरी राज्य से आने वाले पर्यटकों के लिए  चंडीगढ़ मनाली राष्ट्रीय उच्च के मध्य औट  ट्रैफिक टनल में सफर करना अत्यंत  रोमांचकारी लगता हो, परंतु इस तीन किलोमीटर की सुरंग में न तो पर्याप्त लाइट है और न ही रोड सेफ्टी लाइट का उचित इंतजाम।  बरसात के दिनों में लगातार पानी के रिसाब से इसकी हालात और भी दयनीय बन जाती है। टनल के मुहाने पर सैंज, बालीचौकी, बंजार, गाडागुसैणी, बठाहड़, जीभी, आनी, लुहरी, रामपुर, सुधारनी, धन्यार ,पंजाईं, थाची सहित अन्य क्षेत्रों  के सैकड़ों यात्रियों को बसों द्वारा  प्रतिदिन उतारा व चढ़ाया  जाता है। यहां कोई सुरक्षित बस स्टॉप नहीं है और न ही कोई जेबरा क्रासिंग है।   यात्री यहां अपनी जान जोखिम में डाल कर सड़क पार करने को मजबूर है। टनल के ठीक ऊपर सीधी पहाड़ी होने के कारण यहां पत्थर गिरने का खतरा हमेशा बना रहता है। टनल के अंदर अधिकतर वाहन ओवर स्पीड में चलते हैं, जिससे टनल के बाहर निकलते ही दुर्घटना की संभावना हमेशा बनी रहती है। टनल के बाहर निजी व सरकारी बसों द्वारा स्थायी बस स्टॉप बना दिया गया है, जो किसी भी सूरत में सुरक्षित नहीं हैं।

बस स्टॉप हो बंद

ग्राम पंचायत औट के प्रधान देवेंद्र का कहना है कि टनल के बाहर अनुचित तरीके से बसों द्वारा सवारी उतारना और चढ़ाना कदापि सुरक्षित नहीं है। यहां बस वालों द्वारा अपनी मर्जी से बस स्टॉप बनाया गया है। यात्रियों को मजबूरन अपनी जान जोखिम में डाल कर यहां उतरना पड़ता है। प्रशाशन को यहां निजी व सरकारी बसों द्वारा बनाया गया यह बस स्टॉप बंद करना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई भी अनहोनी होने से बचा जा सके।

जल्द लगेंगी रोड सेफ्टी लाइट

इस विषय में पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता कांशी राम का कहना है कि टनल के मुहाने पर जल्द ही जेबरा क्रॉसिंग का चिन्ह तथा रोड सेफ्टी लाइट लगाई जाएगी, परंतु औट ट्रैफिक टनल लारजी परियोजना के अधीन होने के कारण हम इसमें रखरखाव, साफ-सफाई तथा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था और रोड सेफ्टी लाइट की व्यवस्था नहीं कर सकते।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App