सिरमौर में दहाड़े आंगनबाड़ी-मिड-डे मील कर्मी

By: Jan 21st, 2017 12:07 am

news newsनाहन —  आंगनबाड़ी, मिड-डे मील, आशा वर्कर्ज ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय नाहन में सीटू के बैनर तले प्रदर्शन किया तथा केंद्र व प्रदेश सरकार को ज्ञापन प्रेषित किए। शुक्रवार को करीब साढ़े 11 बजे सैकड़ों वर्कर नाहन बस अड्डे पर एकत्रित हुए तथा अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए मुख्य बाजार से होते हुए उपायुक्त कार्यालय तक पहुंचे। इस अवसर पर उपायुक्त सिरमौर के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को एक ज्ञापन भी भेजा गया, जिसमें मांग की गई कि सभी स्कीम वर्कर को सरकारी कर्मचारी घोषित किया जाए तथा उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेतन दिया जाए। इसके अलावा वर्ष 2015-16 के बजट में सरकार ने आंगनबाड़ी वर्कर व हेल्पर्ज के मानदेय में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी, उसे तुरंत लागू किए जाने की भी मांग भी उठाई गई है। मिड-डे मील वर्कर के मानदेय में केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2013 से दो हजार रुपए की बढ़ोतरी को लागू किए जाने तथा आंगनबाड़ी वर्कर्स व हेल्पर्ज को हरियाणा की तर्ज पर 7500 व 4000 रुपए मासिक वेतन के अलावा अन्य मांगों को भी प्रमुखता से उठाया गया। प्रदर्शन के दौरान एक ज्ञापन इन सभी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री को भी प्रेषित किया गया, जिसमें मिड-डे मील वर्कर्स को 12 महीने के वेतन, सभी तरह के अवकाश की मांग, डाइट काउंसिलर की भर्ती पर तुरंत रोक लगाने तथा विभाग में सुपरवाइजर के पद को और बलशाली बनाने की मांग के अलावा मिड-डे मील वर्कर की छंटनी पर रोक लगाने  की मांग भी की गई। इस अवसर पर सीटू जिला अध्यक्ष लाल सिंह, शिलाई में नीलम शर्मा, संगड़ाह में धनी राम शर्मा, सराहां में आशीष कुमार व वीना शर्मा, राजगढ़ में रजनी शर्मा के नेतृत्व में भी प्रदर्शन किए गए।

पांवटा साहिब में सीटू के बैनर तले रैली निकाल जताया विरोध

पांवटा साहिब —  अपनी वेतन वृद्धि और अन्य मांगों को लेकर शुक्रवार को पांवटा की सड़कों पर आंगनबाड़ी और एमडीएम वर्करों की दहाड़ गूंजी। सीटू के बैनर तले यूनियनों ने नगर में एक विशाल रैली निकालकर एसडीएम पांवटा के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को एक मांत्रपत्र भेजा। जानकारी के मुताबिक सैकड़ों की तादाद में पांवटा उपमंडल के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं, सहायिकाएं और मिड-डे मील वर्कर बद्रीपुर में एकत्रित हुए। यहां से एक लंबी रैली के रूप में नारेबाजी करती हुई ये वर्कर्ज शमशेरपुर, वाई प्वाइंट, मुख्य बाजार होते हुए एसडीएम कार्यालय पहुंचीं। यहां पर भी काफी देर तक केंद्र व प्रदेश सरकार की उदासीन नीतियों के खिलाफ नारेबाजी चलती रही।  इस दौरान एसडीएम के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री को ज्ञापन सौंपा गया। एसडीएम पांवटा एचएस राणा ने कहा कि वह ज्ञापन आगामी कार्रवाई के लिए प्रेषित कर देंगे। इस मौके पर सैकड़ों की तादाद में महिलाएं वर्कर्ज मौजूद रहीं।

सराहां में जमकर प्रदर्शन किया

सराहां – शुक्रवार को आंगनबाड़ी वर्कर्ज एंड हेल्पर यूनियन मिड-डे मील वर्कर्स यूनियन व आशा वर्कर्ज यूनियन ने सभी स्कीम वर्कर्ज के राष्ट्रीय आह्वान पर सराहां में भी सीटू के बैनर तले एक बैठक हुई तथा अपनी मांगों के समर्थन में तहसील कार्यालय तक जुलूस निकाला। इस अवसर पर संबोधित करते हुए संगठन की जिला महासचिव वीना शर्मा तथा सीटू के जिला कोषाध्यक्ष आशीष कुमार ने केंद्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर प्रहार किए। इस अवसर पर श्यामा, सरिता, सुमन, उषा, चंपा, वंदना, धन्मंति, रंजना, आशा, कमल, सुनीता, अनुराधा, प्रभा, कमल, शर्मिला, सोमा सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App