सूखा खत्म, हमीरपुर तर-ब-तर

By: Jan 7th, 2017 12:07 am

newsहमीरपुर  –  रिमझिम बारिश से किसानों व बागबानों के चेहरे खिल गए हैं। दोपहर बाद शुरू हुई बारिश देरशाम तक जारी रही। बारिश के चलते शीतलहर का प्रकोप भी शुरू हो गया है। लोग पूरा दिन आग व हीटर के सहारे बैठे रहे। हालांकि लंबे अर्से बाद हुई बारिश से लोगों ने भी बारिश में भीगने का खूब आनंद लिया। शुक्रवार सुबह जैसे ही लोग उठे, तो आसमान में काले मेघ देखकर खुश हो गए। लोग इंद्रदेव से यही प्रार्थना कर रहे थे कि अब तो बरस जाओ। ंसुबह से लेकर दोपहर तक हल्की बूंदाबांदी होती रही। लोगों ने भी बारिश में घूमने का खूब आनंद लिया। रिमझिम बारिश से किसानों के चेहरे भी खिल गए हैं। बारिश न होने के चलते किसानों की गेहूं की फसल मुर्झाना शुरू हो गई थी। किसानों को फसल बर्बाद होने की चिंता हर दिन सताए जा रही थी। बारिश से उन्हें एक बार फिर अच्छी फसल की उम्मीद जग गई है। इसके अलावा उद्यान विभाग में भी पौधोरोपण का कार्य शुरू हो जाएगा। उद्यान विभाग नर्सरियों से फलदार पौधे उखाड़ना शुरू कर देंगे। इसके चलते बागबानों को अभी तक फलदार पौधों चाहकर भी नहीं मिल पा रहे थे। सूत्रों की मानें उद्यान विभाग में एक-दो दिनों में विंटर सीजन के फलदार पौधे बांटना शुरू कर दिए जाएंगे।

हमीरपुर जिला में लोहड़ी पर छुट्टी

हमीरपुर — उपायुक्त मदन चौहान ने प्रदेश सरकार की अधिसूचना में निहित अनुदेश का अनुसरण करते हुए कैलेंडर वर्ष 2017 में 13 जनवरी (मकर संकांति व लोहड़ी) शुक्रवार और 20 अक्तूबर (गोर्वधन पूजा) शुक्रवार को जिला हमीरपुर में स्थानीय अवकाश घोषित किया है। उपायुक्त ने लोहड़ी की बधाई दी है।

सुजानपुर में बरसीं राहत की फहारें

 सुजानपुर  —  उपमंडल सुजानपुर में सर्द मौसम की पहली बारिश से मौसम पूरी तरह कूल-कूल हो गया। बारिश की फुहारें सभी वगों के लिए राहत लेकर आई हैं। मौसम विभाग की मानें, तो आगामी रविवार तक मौसम इसी तरह रहेगा। लंबे समय से बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को इस बारिश ने राहत देते हुए खुश कर दिया है। किसान वर्ग जहां फसलों के लिए इस बारिश का धन्यवाद कर रहे हैं, वहीं आम जनमानस अपने स्वास्थ्य को लेकर राहत महसूस कर रहा है। बूंदाबांदी वाली यह बारिश लगातार होती रहे, तो इलाके में पानी की किल्लत भी खत्म होगी। बताते चलें कि बारिश न होने से उपमंडल में बहने वाली ब्यास नदी पूरी तरह सूखने के कगार पर आ गई थी। बहरहाल बारिश होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

नादौन में अच्छी फसल की उम्मीद बढ़ी

नादौन — क्षेत्र भर में शुक्रवार सुबह से हो रही रुक-रुक कर वर्षा से जहां किसानों ने राहत की सांस ली है। वहीं, दूसरी ओर पूरे क्षेत्र में इस वर्षा से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। जगह-जगह लोग आग सेंकते नजर आए। किसानों मनी जैन, तिलकू, मनोहर लाल, राम प्रकाश, तरसेम कुमार, सुनील कुमार, रवि कुमार, शौंकी ठाकुर, शिव कुमार, संजीव कश्यप, विनोद कुमार आदि का कहना है कि बारिश गेहूं के लिए संजीवनी बन कर बरसी है और उम्मीद है कि गेहूं की फसल अच्छी होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App