सैकड़ों गांवों में अभी भी घुप अंधेरा

By: Jan 10th, 2017 12:07 am

newsnewsमंडी, करसोग, पद्धर —  मंडी जिला के सैकड़ों गांवों में बर्फबारी के चौथे दिन भी हालात में ज्यादा सुधार नहीं आया है। करसोग, सुंदरनगर, चौहारघाटी और सराज क्षेत्र के सैकड़ों गांव तीन रातों से अंधेरे में हैं। इन क्षेत्रों में विद्युत व्यवस्था बहाल होने अभी कई दिन लगेंगे। हालांकि प्रशासन ने सोमवार को सराज व सुंदरनगर उपमंडल के कुछ गांवों में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी है। इसके साथ 19 मुख्य मार्गों को भी खोल दिया गया है। हालांकि अभी भी चौहारघाटी की 14 पंचायतों, बरोट, सराज के आंतरिक क्षेत्रों मंडी से करसोग और कई अन्य मार्ग बंद पडे़ हुए हैं। मंडी-करसोग मार्ग के मंगलवार को पूरी तरह से बहाल होने की उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि छोटे वाहनों के लिए मंडी करसोग व करसोग रामपुर मार्ग को रविवार को खोल दिया गया है। इसी तरह से कांडा से जंजैहली को भी छोटे वाहन जा पा रहे हैं। उधर, जिला उपायुक्त मंडी संदीप कदम ने बताया कि भारी बर्फ बारी के बाद बंद हुए जिला के 75 मार्गों में से 19 सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि गोहर उपमंडल के थुनाग, जाहल, शामनोट, बिगैरा, बालीचैकी, खणी, बासाण, सुंदरनगर उपमंडल के  सौझा व गारवीगढ़ में विद्युत आपूर्ति बहाल कर दी गई है, जबकि करसोग तथा पद्धर उपमंडल के विद्युत बाधित क्षेत्रों में इसे बहाल करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सभी विभाग बर्फ बारी के बाद स्थिति को सामान्य लाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं तथा बर्फबारी से हुए नुकसान का भी आकलन किया जा रहा है ।

आसमानी बिजली से जले विद्युत मीटर

मंडी— सरकाघाट क्षेत्र की ग्राम पंचायत खुड्डी खाहन में आसमानी बिजली गिरने से कई घरों के मीटर जलकर राख हो गए हैं। इससे खुड्ड गांव में काफी नुकसान हुआ है। ग्रामीण हंस राज ने बताया कि आसमानी बिजली से टेलीविजन सहित अन्य उपकरण जल गए हैं। स्थानीय पंचायत प्रधान राजकुमार ने लोगों को सहायता देने की मांग की है।

सराज में बिजली पानी व सड़क बंद

मंडी — सराजघाटी की ग्राम पंचायत थाचाधार, घाट और खौली में बर्फबारी के दौरान प्रशासन की तरफ से कोई भी अपातकालीन सुविधा न मिलने से लोगों में भारी रोष है। गत तीन दिन में पड़ी भारी बर्फबारी के कारण यहां उक्त पंचायतों के सभी गांवों में न बिजली है और न ही पानी। स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर इस स्थिति में गांव का कोई व्यक्ति बीमार पड़ जाए तो वह 108 एंबूलेंस को भी फोन नहीं कर पाएगा। तीन दिन से यहां पर बिजली न होने से मोबाइल फोन भी बंद पड़े हैं। थाचाधार बीडीसी प्रधान राजू ठाकुर ने विद्युत विभाग, जन स्वास्थ्य एवं सिंचाई विभाग व लोक निर्माण विभाग से मांग की है कि जल्द से जल्द इस समस्या का हल निकाला जाए।

बिजली बोर्ड को डेढ़ करोड़ का झटका

सुंदरनगर —  बारिश और बर्फ बारी से मंडी सर्किल में बिजली बोर्ड को 1.50 करोड़ का नुकसान हुआ है। छह जनवरी से बदले हालत के आगे आम जनता हार कर रह गई है। बोर्ड के अधिकारियों के हाथ भी व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए चौथे दिन भी खड़े ही नजर आए। बारिश व बर्फबारी से जिला के विभिन्न क्षेत्रों में बिजली बोर्ड के 193 ट्रांसफार्मर बंद पड़े हैं। जहां पर  मंडी जिला के 500 के करीब गांव बिना बिजली के अलग-थलग पड़ गए हैं। पिछले चार दिन से मंडी जिला के पद्धर, टिकन, गोहर, थुनाग, जंजैहली बिजली मंडलों समेत अन्य बर्फबारी वाले इलाकों में 33 केवी की बिजली लाइनें पूरी तरह से प्रभावित हो गई हैं, जिससे इलाकों में अंधेरा पसरा हुआ है। बोर्ड के आला अधिकारी अपनी तकनीकी टीम संग फील्ड में व्यवस्था सुधारने में जुटे हुए हैं, लेकिन हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे हैं। सर्किल के अधीक्षण अभियंता इंजीनियर टीआर रतन प्रभावित क्षेत्रों के दौरे पर निकल गए हैं। बोर्ड के एओ इंजीनियर एसके सोनी ने बताया कि बारिश व बर्फबारी से बोर्ड को 1.50 करोड़ रुपए का नुकसान होने का आकलन लगाया गया है। सर्किल के अधीन बोर्ड के 193 ट्रांसफार्मर बंद पड़ गए हैं। क्षेत्र में 33 केवी की आधा दर्जन के करीब लाइनों को रिस्टोर करने के कार्य में बोर्ड की तकनीकी फील्ड अधिकारियों संग जुटी हुई है।

सुंदरनगर में सात लाख का नुकसान

सुंदरनगर— बिलासपुर सर्किल के अधीन आने वाले सुंदरनगर बिजली मंडल को सात लाख के करीब नुकसान बर्फबारी और बारिश से हुआ है। मंडल सुंदरनगर के वरिष्ठ अधीशाषी अभियंता इंजीनियर जीसी शांडिल्य ने बताया कि बलग, रोहांडा, निहरी क्षेत्र के दर्जनों गांव प्रभावित हुए हैं। जहां पर बिजली सप्लाई की लाइनें व ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं। बोर्ड के अधिकारी तकनीकी टीम संग मौका पर जायजा लेने पहुंचे हैं और रिस्टोर करने के कार्य में जुटे हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App