हाथों में छिपा हर दर्द का इलाज

By: Jan 28th, 2017 12:05 am

हर दर्द का इलाज हमारे हाथों में ही छिपा है। जी हां, हाथ में ऐसे ही प्वाइंट होते हैं, जिनको दबाने से दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आपको सही प्वाइंट को दबाने की जरूरत है…

अधिकतर लोगों को सिर दर्द, कमर दर्द, गर्दन का दर्द या तनाव और एंग्जाइटी जैसी कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रहती हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगी से महंगी दवाई का सेवन करते हैं, जिनका कुछ समय तक असर तो दिखाई देता है, लेकिन बाद में फिर यह प्रॉबल्म सामने आ जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि शरीर में होने वाले हर दर्द का इलाज हमारे हाथों में ही छिपा है। जी हां, हाथ में ऐसे ही प्वाइंट होते हैं, जिनको दबाने से दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आपको सही प्वाइंट को दबाने की जरूरत है। आज हम आपको इसी के बारे में  बताएंगे कि कौन सी परेशानी होने पर कौन से प्वाइंट  दबाना चाहिए।

तनाव – अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं, तो हाथ की छोटी अंगुली के नीचे कलाई वाली जगह पर दबाने से राहत मिलती है।

इनडाइजेशन और एंग्जाइटी – कलाई पर हथेली से लगभग 3 सेमी. नीचे वाले हिस्से पर दबाने से इनडाइजेशन और एंग्जाइटी जैसी प्रॉबल्स से राहत मिलती है।

हिचकी – अगर आपको  अचानक से हिचकी आने लगे और रुकने का नाम न लें तो हथेली के बीच वाले हिस्से पर दबाव बनाएं। इससे काफी आराम मिलेगा।

गर्दन दर्द -इंडेक्स अंगुली और मिडिल अंगुली के बीच के निचले हिस्से पर दबाव डालने पर गर्दन का दर्द खत्म हो जाता है।

दांत दर्द – अंगूठे के नाखून के चारों तरफ  प्रेशर देने से दर्द में राम मिलता है।

पेट की तकलीफ  -पेट खराब होने पर अपने हाथ की हथेली पर बीचों-बीच दबाव देने से यह परेशानी भी खत्म हो जाती है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App