हेलिकाप्टर की राह में बर्फ रोड़ा

By: Jan 19th, 2017 12:07 am

newsभुंतर —  जनजातीय जिलों के लिए कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट भुंतर से निर्धारित हेलिकाप्टर की उड़ानों पर बारिश-बर्फबारी का पेंच फंस गया है। खराब मौसम ने लगातार चौथे दिन हेलिकाप्टर की राह में रोड़ा अटकाया। लिहाजा, सैकड़ों कबायली रोहतांग आर-पार होने के लिए तरस रहे हैं।  जानकारी के अनुसार बुधवार को भी रोहतांग पार दिन भर बारिश और हिमपात होता रहा, जिस कारण भुंतर एयरपोर्ट से कोई भी उड़ान यहां के लिए नहीं हो पाई। जानकारी के अनुसार दो उड़ानें स्टींगरी और उदयपुर के लिए तय की गई थीं, लेकिन खराब मौसम ने यात्रियों के साथ जीएडी को भी परेशान किए रखा। जानकारी के अनुसार 15 जनवरी से हेलिकाप्टर लाहुल-स्पीति के हेलिपैडों के लिए उड़ान भरने को तैयार है, लेकिन मौसमी तेवर इसकी इजाजत नहीं दे रहे हैं। जीएडी ने हवाई सेवा का लाभ उठाने वाले यात्रियों को मंगलवार देर शाम को अलर्ट जारी कर मौसम के साफ  रहने पर उड़ान का भरोसा दिलाया था। बुधवार सुबह जिला कुल्लू में मौसम के साफ होने से यात्रियों में आस भी जगी थी, लेकिन रोहतांग पार से खराब मौसम की आई खबर ने उन्हें फिर निराश किया। कुल्लू-मनाली एयरपोर्ट की हवाई उड़ान सेवा समिति के प्रभारी योग राज धीमान ने बताया कि 15 जनवरी से उड़ानें करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन खराब मौसम के कारण बहुत मुश्किल हो रही है। उन्होंने बताया कि मौसम के साफ होते ही सभी हेलिपैडों के लिए हेलिकाप्टर की उड़ानें बहाल कर दी जाएंगी।

सैकड़ों यात्रियों ने करवाई है बुकिंग

सैकड़ों यात्रियों ने हेलिकाप्टर की सुविधा के लिए बुकिंग करवा रखी है और जीएडी भी उड़ानें करवा उन्हें राहत देने को तैयार हो चुका है, लेकिन आसमानी आफत ने इनकी तैयारियों को बौना साबित कर दिया है। बता दें कि हर साल खराब मौसम की चुनौती से कबायली जिला के यात्रियों को दो-चार होना पड़ता है।

एयर इंडिया के शेड्यूल में फेरबदल

दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड की तैयारियों के तहत एयर इंडिया ने दिल्ली से कुल्लू सहित अन्य उड़ानों के शेड्यूल में बदलाव किया है। नए शेड्यूल के मुताबिक दिल्ली से कुल्लू के लिए आने वाला विमान सुबह नौ बजे उड़ान भरेगा और करीब 10:30 बजे भुंतर में पहुंचेगा। वहीं भुंतर से यह 11:00 बजे रवाना होगा और करीब 12:30 बजे दिल्ली में वापस पहुंचेगा। एयर इंडिया के प्रबधंक दिनेश भारद्वाज ने  बताया कि नया समय शेड्यूल 26 जनवरी तक निर्धारित किया गया है और इसके बाद पुराने शेड्यूल के तह ही उड़ानें होंगी। बुधवार को भी नए शेड्यूल के तहत करीब 10:30 बजे भुंतर एयरपोर्ट में विमान उतरा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App