18 कालेजों में वाई-फाई

By: Jan 4th, 2017 12:15 am

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने दी रिलायंस जियो कनेक्टिविटी, 12 और में भी मिलेगी सुविधा

newsशिमला –  प्रदेश के 18 कालेजों को वाई-फाई सुविधा से जोड़ दिया गया है, वहीं 12 और कालेजों को जल्दी ही वाई-फाई सुविधा से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को महाविद्यालयों में वाई-फाई सुविधा जोड़ने की योजना का शुभारंभ किया। रिलायंस जियो कालेज परिसरों को डिजिटल बनाने के लिए राज्य के 30 राजकीय महाविद्यालयों में निःशुल्क वाई-फाई सुविधा प्रदान करेगा। अगले चरण में जियो द्वारा 12 और महाविद्यालयों को वाई-फाई सुविधा से जोड़ा जाएगा। सुविधा की शुरुआत करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल जियो द्वारा प्रदान की गई तीव्र गति वाई-फाई से जिला मुख्यालयों को जोड़ने वाला हिमाचल, देश के अग्रणी राज्यों में एक है। उन्होंने कहा कि विकास अधूरा है, यदि यह शिक्षण संस्थानों तक नहीं पहुंचता है, जिसके लिए उन्होंने विद्यार्थियों को और अधिक अध्ययन सुविधाएं प्रदान करने के अलावा उन्हें अनुसंधान एवं संदर्भ कार्यों में सहायता करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने विद्यार्थियों से सुविधा का उपयोग केवल ज्ञान-अर्जन तथा अध्ययन उद्देश्यों के लिए करने का आग्रह किया। हिमाचल डिजिटल परिदृश्य में बदलाव लाने तथा आने वाले समय में राज्य के सभी स्कूलों तथा महाविद्यालयों में विश्व स्तरीय डिजिटल अधोसंरचना सृजित करने के लिए प्रतिबद्ध है। विद्यार्थियों को नई तकनीक तथा अधोसंरचना से सशक्त बनाकर देश को विकसित करने में भी मदद मिलेगी। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री धनीराम शांडिल, मुख्य सचिव वीसी फारका, प्रधान सचिव शिक्षा आरडी धीमान, राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह तथा राज्य सरकार व रिलायंस जियो के वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ये संस्थान जुड़े

प्रथम चरण में इंटरनेट सुविधा से जुड़ने वाले महाविद्यालयों में राजकीय महाविद्यालय सोलन, हमीरपुर, सुजानपुर, नालागढ़, रामपुर बुशैहर, राजकीय डिग्री कालेज संजौली, ठियोग, शाहपुर, नगरोटा बगवां, पालमपुर, घुमारवीं, चौड़ा मैदान (कोटशेरा), नाहन, एमएलएसएम सुंदरनगर व हरिपुर के अलावा शिवालिक नर्सिंग संस्थान कमलानगर तथा आरकेएमवी शिमला हैं।

अभी ये जुड़ेंगे

राजकीय महाविद्यालय चंबा, बिलासपुर, जोगिंद्रनगर, नादौन, बैजनाथ, जयसिंहपुर, दौलतपुर चौक, ऊना, नूरपुर, अंब, बंगाणा व बड़सर कालेज को दूसरे चरण में वाई-फाई सुविधा से जोड़ा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App