2004 से बन रहे बबखाल पुल का काम फिर शुरू

By: Jan 17th, 2017 12:01 am

स्वारघाट —  हाई कोर्ट के आदेशों के बाद सोमवार को लोक निर्माण विभाग ने  नयनादेवी व झंडूता विधानसभा क्षेत्रों को आपस में जोड़ने वाले गोबिंदसागर झील  पर प्रस्तावित बबखाल पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। सोमवार को लोक निर्माण विभाग मंडल नं-दो बिलासपुर के अधिशाषी अभियंता आरके शर्मा की अध्यक्षता में पूजा-अर्चना के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि अब शीघ्र ही पुल तैयार हो जाएगा और दोनों हलकों की जनता को इसकी सुविधा भी मिल सकेगी। गौर हो ‘दिव्य हिमाचल’ ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। इस अवसर पर लोनिवि उपमंडल स्वारघाट के सहायक अभियंता अच्छर सिंह चौहान, गैमन इंडिया कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर ओएस देवगन,  सलवाड़ पंचायत के पूर्व प्रधान कांशीराम व दोनों विधानसभा क्षेत्रों के दर्जनों लोग मौजूद रहे। झंडूता विधानसभा के तहत आने वाली सलवाड़ पंचायत के पूर्व प्रधान कांशीराम ने उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर की थी तथा  मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने इस जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए पुल का निर्माण कार्य कर रही गैमन इंडिया कंपनी को एक वर्ष में पुल का निर्माण कार्य पूरा करने के आदेश सुनाए हैं, जिसके बाद सोमवार से इस पुल का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है।

50 हजार से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

बबखाल पुल के तैयार होने से जिला बिलासपुर के दो विधानसभा क्षेत्र नयनादेवी व झंडूता आपस में जुड़ जाएंगे। पुल बनने से झंडूता विधानसभा क्षेत्र की 39 पंचायतें, कोटधार क्षेत्र की 14 पंचायतें व श्रीनयनादेवी क्षेत्र की सात पंचायतों की 50 हजार से अधिक  की आबादी को लाभ मिलेगा।

कब, क्या हुआ

बता दें कि दो विधानसभा क्षेत्रों को आपस में जोड़ने के लिए प्रदेश मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बबखाल स्थान पर पुल बनाने के लिए साल 2004 में  इसकी आधारशीला रखी थी और साल 2005 में इस पुल के निर्माण का कार्य मैसर्ज गैमन इंडिया लिमिटेड को दिया गया था। उस समय इस  पुल का अनुमानित खर्चा 21 करोड़ रुपए था। शर्त के अनुसार बबखाल पुल का निर्माण कार्य वर्ष 2008 तक पूरा किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन 22 करोड़ रुपए की राशि खर्च होने के बावजूद यह पुल तैयार नहीं हो पाया था और कंपनी को भौगोलिक और तकनीकी कारणों के चलते इस पुल के कार्य को बंद करना पड़ा था। अब 28 दिसंबर, 2016 को इस पुल को बनाने के लिए कंपनी के साथ दोबारा से अनुबंध किया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App