ईरान से भारत पहुंचा हींग का बीज

By: Feb 15th, 2017 12:01 am

देश के इतिहास में पहली बार हिमाचल में होगी खेती की शुरुआत

बिलासपुर – हिमाचल प्रदेश के किसानों-बागबानों की फसलों को जंगली-जानवरों से बचाने और उन्हें आर्थिक रूप से सुदृढ़ करने के लिए ईरान से हींग का बीज भारत (हिमाचल) पहुंच गया है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय भारत सरकार के अधीन चलने वाले  कॉफी बोर्ड के निदेशक डा. विक्रम शर्मा ने ईरान से आए हींग के बीज की खेप मंगलवार को प्राप्त कर  ली है। देश के इतिहास में पहली बार हींग की खेती हिमाचल प्रदेश से शुरू होगी। यही नहीं, भारत में पहली बार हींग का यह बीज शोध व कृषि के प्रसार के लिए भी प्रयोग में लाया जाएगा। बता दें कि हींग एक बहु उपयोग वाणिज्यिक कृषि संबंधित मसाले का एक ऐसा पौधा है जो कुछ एक देशों में ही पाया जाता है। अभी तक यह अफगानिस्तान, ईरान, इराक का पठारीय हिस्से और पाकिस्तान के साथ लगते अफगानिस्तान के पहाड़ी क्षेत्रों में ही पाया जाता है। इन्हीं देशों से इसका निर्यात दुनिया भर में किया जाता है। पहाड़ी राज्य से इसकी सफल शुरुआत होने पर आने वाले समय में भारत से भी इसके निर्यात की संभावना बढ़ गई है। हींग शीतोष्ण जलवायु का पौधा है जो गाजर प्रजाति से संबंध रखता है। इसे हिमाचल के साथ ही उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के मध्य हिमालय क्षेत्रों में उगाया जा सकता है।

पांच जिलों में प्रयोग

हींग के बीज को पांच विभिन्न स्थानों में प्रयोगात्मक तौर पर लगाया जाएगा। इसमें सिरमौर, कांगड़ा, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर व सोलन जिला शामिल हैं।

डा. विजय का सहयोग

ईरान से आयात किया हींग का बीज बड़ी जद्दोजहद से पहुंचा है। इसके लिए किसी भी सरकारी व अर्द्ध सरकारी संस्था का सहयोग नहीं मिला है। इस बीज को हिमाचल की धरती पर पहुंचाने में बिलासपुर जिला से ही संबंधित डा. विजय ठाकुर का भरपूर सहयोग मिला है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App