कुनिहार अस्पताल को मिलेगी एंबुलेंस

By: Feb 7th, 2017 12:05 am

कुनिहार – जिला के कुनिहार सिविल अस्पताल में शीघ्र ही एंबुलेंस सेवा उपलब्ध करवाई जाएगी। मंत्री डा. धनीराम शांडिल ने इस दिशा में प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को उचित पग उठाने को कहा है। हाल ही में जिला शिकायत निवारण समिति की संपन्न बैठक में यह मुद्दा उठाया गया था। गौर हो कि कुनिहार के सिविल अस्पताल में आसपास के क्षेत्रों की दर्जनोें पंचायतों के लोग स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने आते हैं। आपातकालीन परिस्थितियों व किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर कुनिहार अस्पताल ही मुख्य सड़क पर स्थित होने के कारण इन पंचायतों का एकमात्र सहारा है। यहां पर 108, 102 या अन्य किसी प्रकार की सरकारी एंबुलेंस सेवा उपलब्ध न होने के कारण गंभीर रूप से बीमार या घायल रोगियों को बड़े अस्पतालों में रैफर करने में मुश्किल होती है तथा हजारों रुपए निजी टैक्सी चालकों को किराए के रूप में देने पड़ते हैं। काबिले गौर है कि मंत्री डा. धनीराम शांडिल का गृह क्षेत्र ममलीग पंचायत है, जो कि कुनिहार से मात्र दस किलोमीटर की दूरी पर है। शारड़ाघाट, ममलीग, बशील, सेरी, सैरीघाट, मतीमू, नेरी, थान इत्यादि इलाकों के लोगों को भी आपातकालीन परिस्थितियों में अर्की, सोलन या शिमला में एंबुलेंस सेवा के लिए फोन करना पड़ता है, जो कि यहां से बहुत दूर है। केंद्रीय स्थल होने के कारण अब मंत्री ने सीएमओ सोलन व प्रशासन को इसमें त्वरित कार्रवाई को कहा है।

महीने में तीसरे गुरुवार को अल्ट्रासाउंड

कुनिहार सिविल अस्पताल में अब महीने के हर तीसरे गुरुवार को मरीजों के अल्ट्रासाउंड होंगे तथा प्रत्येक पहले गुरुरवार को अर्की के रैफरल अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ-साथ अर्की में महीने में एक दिन आपरेशन डे निर्धारित किया जा रहा है। बीएमओ अर्की डा. तारा चंद ने बताया कि इसके लिए नालागढ़ अस्पताल से रेडियोग्राफर व निश्चेतना विशेषज्ञ कुनिहार व अर्की आएंगे।

डाक्टरों के पद भरने की मांग

कुनिहार विकास खंड में चल रही डाक्टरों की कमी कैसे पूरी होगी, यह भी लोगों के लिए एक चिंता का विषय है। कुनिहार अस्पताल में कुल सात पद स्वीकृत हैं, किंतु मात्र एक डेंटल चिकित्सक ही नियमित है। प्रतिदिन एक अन्य मेडिसिन विशेषज्ञ डाक्टर को प्रतिनियुक्ति पर यहां पर भेजा जाता है। कुनिहार में रिक्त पड़े पांच डाक्टरों के पदों को शीघ्र भरने की मांग कोठी ग्राम पंचायत के प्रधान प्रेम सिंह व हाटकोट ग्राम पंचायत की प्रधान सुनीता ठाकुर ने सरकार से की है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App