‘दिव्य हिमाचल’ की स्वच्छता मुहिम को मकलोडगंज का सलाम

By: Feb 22nd, 2017 12:07 am

प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप की रैली के विदेशी सैलानी बने गवाह, ‘मिस हिमाचल’ की टॉप-22 फाइनलिस्ट ने दिया संदेश

newsnewsबौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा की नगरी में प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा मंगलवार को निकाली गई स्वच्छता रैली बेहद शानदार रही। मकलोडगंज मुख्य चौक पर सुबह प्रशासन, समाजसेवी संस्थाएं और कई स्कूल रैली का हिस्सा बनने पहुंचे। जैसे ही काफिले को हरी झंडी मिली, दर्जनों स्थानीय लोग और विदेशी नागरिक मुहिम का हिस्सा बन गए। इसमें टैक्सी ड्राइवर-व्यापारियों का भी खासा योगदान रहा। इसके अलावा ‘दिव्य हिमाचल’ के बैनर तले हो रही ‘मिस हिमाचल’ प्रतियोगिता की टॉप-22 फाइनलिस्ट ने यहां से स्वच्छता का संदेश दिया। रैली के बाद स्थानीय लोगों और विदेशी नागरिकों ने अग्रणी मीडिया ग्रुप की पहल की मुक्त कंठ से सराहना की। खास यह कि जिला मुख्यालय में हर चर्चित संस्था ने इसमें हिस्सा लिया…

…गंदगी देख कोई सैलानी नहीं आएगा

newsस्वच्छता रैली के दौरान मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रधान संपादक श्री अनिल सोनी ने कहा कि गंदगी को दूर भगाने पर ही पर्यटक अधिक मात्रा में यहां पहुंच सकेंगे। पर्यटक स्थलों में बिखरी गंदगी को देखने के लिए कोई पर्यटक यहां आना पंसद नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि अभियान में भाग लेने वाले लोग अपनी भावना, दिल और आत्मा में झाकेंगे तो आगे बढ़ने की भावना नजर आएगी। उन्होंने प्रशासन व निगम सहित व्यापारियों और दुकानदारों से गंदगी दूर करने के लिए हर दुकान तथा अपने संस्थान के बाहर कूड़ेदान रखने की बात कही। इसके अलावा स्मार्ट सिटी में अब तीन कूड़ेदान स्थापित किए जाने पर उनका सही प्रयोग करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अपने देश-प्रदेश और वातावरण को स्वच्छ बनाना हर नागरिक का कर्त्तव्य है। श्री सोनी ने कहा कि उजड़े पेड़-पौधे, बदबूदार वातावरण, गंदगी से अटी नालियां हिमाचल के पर्यटन को समृद्ध नहीं कर सकेंगे। हमें खुद अपने सुंदर हिमाचल को स्वच्छ बनाना होगा।

ये रहे मौजूद

स्वच्छता रैली में ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रधान संपादक अनिल सोनी, उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा, निर्वासित तिबेतन सरकार के डिप्टी स्पीकर आचार्य यसी, नगर निगम की मेयर रजनी व्यास, डिप्टी मेयर देवेंद्र जग्गी, ओंकार नैहरिया सहित दर्जनों संस्थाएं,  छात्र, समाजसेवी, शिक्षाविद व बुद्धिजीवी  उपस्थित थे।

डीसी ने दिलाई स्वच्छता की शपथ

उपायुक्त कांगड़ा सीपी वर्मा ने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल ’ द्वारा स्वच्छता का संदेश देने के लिए जमीनी स्तर पर बेहतरीन कार्य किया जा रहा है। लोगों को स्वच्छता को अपने जीवन में अपनाना होगा और अपने आसपास के वातावरण तथा देश को स्वच्छ बनाना होगा। उन्होंने मौजूद लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।

… सबको मिलकर करनी होगी सफाई

निर्वासित तिबेतन सरकार के डिप्टी स्पीकर आचार्य यशी ने स्वच्छता अभियान में भाग लेते हुए मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि देवभूमि और आर्य भूमि को स्वच्छ बनाने की जिम्मेदारी यहां रहने वाले हम सब लोगों की है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान को हम सब लोगों को अपने व्यावहारिक जीवन में लाना होगा। देवभूमि में 50 से भी अधिक देशों के लोग क्षेत्र में रहने और अधिक समय बिताने के लिए पहुंचते हैं।

अपने घर से करनी होगी शुरुआत

स्वच्छता रैली में नगर निगम धर्मशाला की महापौर रजनी व्यास ने अपने संबोधन में कहा कि स्वच्छता को हम को अपने आप और घर से शुरू करना होगा।  मेयर बनने से पहले वह भी एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में कार्य कर रही थी। इस दौरान उन्होंने खुद व अन्य लोगों को भी खुद से क्षेत्र में गंदगी न फैलाने की मुहिम शुरू की। उन्होंने कहा कि कचरे को खुले में फेंकने की बजाय अपने बैग में रखकर कूड़ेदान में ही फेंकना चाहिए। बच्चों का मन साफ होता है और अच्छी आदतें अभी से बच्चों में डाली जाएं, ताकि देश को स्वच्छ और सुंदर बनाया जा सके।

रैली में इन्होंने किया सहयोग

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं होटल स्प्रिंग वैली के मालिक अश्वनी बावा, होटल कृष्णा के मालिक राहुल धीमान, होटल मोरैनिक हिल्ज के मालिक शमशेर सिंह नैहरिया, होटल आकाशदीप के ओंकार नैहरिया, होटल त्रियूंड के विवेक, मेघावन होलीडे रिजोर्ट के मालिक राजेश कुमार, अग्रवाल टूअर एवं ट्रैवल, एंचैटिंग हिमालय एडवेंचर एंड टूअर्ज के निदेशक मदन ललहाल, मकलोडगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष नरेंद्र पठानिया, मुक्ति यूनिसेक्स सलून, दा एम होटल, अजीत नेहरिया पूर्व प्रधान सुधेड़ एवं समाजसेवी, रसपाल सिंह पठानिया  अध्यक्ष माउंट्रेनिंग टूअर एवं ट्रैवल, ऑटो आपरेटर यूनियन के अध्यक्ष देशराज माइकल, अशोक जरियाल एंडी ठेकेदार एवं सप्लायर नड्डी, देसराज बीडी मेंबर नड्डी भत्तला, पीसी कंस्टेक्शन के एएमडी पूर्ण चंद, दि भागसू टैक्सी आपरेटर यूनियन मकलोडगंज, दिनेश कपूर भाजपा नेता, संजीव नैहरिया अध्यक्ष भागसूनाग व्यापार मंडल, विपिन नैहरिया प्रदेश कोषाध्यक्ष भाजयुमो, विनोद वरसैण जिलाध्यक्ष पूर्व एसटी मोर्चा, दिनेश कुमार कोषाध्यक्ष भाजयुमो मंडल धर्मशाला, महेंद्र प्रसाद माही योगा सेंटर, विकास नैहरिया संयोजक डिजिटल पैसा अभियान, रिकी विहान एमडी स्काई मेमरी रेस्तरां भागसूनाग, सुनील वशिष्ठ ठेकेदार, एएनएस कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र सिंह डोगरा, हिमाचल प्रदेश पदोन्नत स्कूल प्राध्यापक संघ कांगड़ा, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़ी, उच्च विद्यालय कोतवाली बाजार, धौलाधार सीनियर सेकेंडरी स्कूल श्यामनगर, सनफोर्ट स्कूल, सैमरॉक स्कूल, दयानंद मॉडल स्कूल, हाईलैंड पब्लिक स्कूल, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान ने अहम योगदान दिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App