नाखून चबाना नुक्‍सानदायक

By: Feb 4th, 2017 12:05 am

नाखून चबाने की आदत एक सबसे गंदी आदत मानी जाती है। यह बुरी आदत बच्चों में सबसे आम होती है, लेकिन बड़ों को भी अपने नाखून चबाते हुए अकसर देखा जा सकता है। इस आदत को छुड़ाने के लिए आप अपने नाखूनों को मैनीक्योर करवा सकती हैं। नाखून चबाने के स्वास्थ्य पर कई बुरे प्रभाव पड़ सकते हैं इसलिए इसे जितनी जल्दी हो सके छोड़ दें। नाखून चबाने के कारण सेहत से जुड़ी कौन सी स्वास्थ्य समस्याओं का रिस्क अधिक होता है, आइए जानें।

नाखूनों पर बुरा प्रभाव- जब आप लंबे समय तक नाखून चबाते हैं, तब आपकी अंगुलियां लाल पड़ जाती हैं और नाखून अंदर की ओर धंस जाते हैं। ये दर्द भी करते हैं। अपने हाथों और मुंह को कहीं दूसरी जगह पर व्यस्त रखें।

त्वचा होती है खराब- नाखूनों के आसपास की त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे त्वचा की कोशिकाओं को क्षति पहुंचती है। पर ऐसा तब नहीं होता, जब नाखूनों को नेलकटर से काटा जाता है। नेलकटर से नाखून काटने पर खून भी नहीं निकलता और संक्रमण का खतरा भी नहीं होता है।

पाचन संबंधी समस्या- आपके नाखूनों में बैक्टीरिया रहते हैं, जिसे आप हर वक्त अपने दांतों तले दबा कर रखते हैं। नाखून अंगुलियों से दोगुने गंदे होते हैं इसलिए इनमें बैक्टीरिया की आशंका भी अधिक होती है। इसका असर आपके पाचन तंत्र पर हो सकता है।

दांतों की समस्याएं- नाखूनों से निकलने वाली गंदगी, दांतों को समय के साथ-साथ कमजोर करने लगती है। बहुत अधिक मात्रा में नाखून चबाने वाले लोगों में, मुंह बंद करने पर ऊपरी और निचले दांतों को एक साथ आने पर समस्या होती है। अगर आप अकसर अपने नाखूनों को चबाते हैं, तो दांतों के अपने मूल स्थान से शिफ्ट होकर बाहर आने और कमजोर होने की भी बहुत अधिक आशंका रहती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App