फरवरी के तीसरे हफ्ते आईपीएल नीलामी

By: Feb 3rd, 2017 12:05 am

प्रशासक समिति का फ्रेंचाइजी को आश्वासन

NEWSनई दिल्ली— इंडियन प्रीमियर लीग के लिए मूल रूप से चार फरवरी को प्रस्तावित खिलाडि़यों की नीलामी अब फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगी।  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने नीलामी के लिए हालांकि अभी कोई अंतिम तारीख जारी नहीं की है, लेकिन समझा जाता है कि यह 20 और 25 फरवरी के बीच हो सकती है। नवंबर, 2016 में आईपीएल की संचालन परिषद ने आईपीएल 2017 टूर्नामेंट को पांच अप्रैल से 21 मई तक करने का फैसला किया था। उस समय खिलाडि़यों की नीलामी की तारीख अस्थायी तौर पर चार फरवरी तय की गई थी, लेकिन यह तारीख उसी समय खारिज हो गई थी, जब उच्चतम न्यायालय ने बोर्ड के अध्यक्ष अनुराग ठाकुर और सचिव अजय शिर्के को बर्खास्त कर दिया था। बोर्ड के शेष पदाधिकारियों की योग्यता को लेकर कई प्रतिबंध लगा दिए थे। मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी के तहत बोर्ड का प्रबंधन चार फरवरी की तारीख पर नीलामी करने के लिए तैयार था, लेकिन सर्वोच्च अदालत द्वारा प्रशासकों की नियुक्ति में विलंब के कारण आईपीएल फैसलों में विलंब हो गया। प्रशासकों की समिति ने सोमवार को अपना प्रभार संभाला था और आईपीएल फिर से प्राथमिकता सूची में लौट आया है। प्रशासकों की समिति ने क्रिकेट बोर्ड की प्रबंधन टीम से मुलाकात की और आईपीएल के संबंध में तत्काल लिए जाने वाले फैसलों पर चर्चा की। बीसीसीआई ने अपने बयान में बताया कि प्रशासकों की समिति ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को आश्वासन दिया है कि वह आईपीएल की तैयारियों को देख रही है। इसके त्वरित संचालन के लिए सूचना जल्द भेजी जाएगी।

देरी से हुनर ढूंढने में फायदा

एक अधिकारी का कहना है कि नीलामी में विलंब से उन्हें इस समय चल रहे घरेलू ट्वेंटी-20 टूर्नामेंट से घरेलू प्रतिभाओं को ढूंढने में मदद मिलेगी। यह टूर्नामेंट 18 फरवरी को समाप्त होगा। फ्रेंचाइजी फिलहाल चाहते हैं कि उन्हें खिलाडि़यों का अंतिम पूल मिल जाए, ताकि उन्हें अपनी रणनीति बनाने में आसानी हो।

अगले साल मेगा नीलामी

आईपीएल के इस संस्करण के बाद 2018 का संस्करण महत्त्वपूर्ण होने जा रहा है, जब मौजूदा सभी खिलाडि़यों के अनुबंध समाप्त हो जाएंगे। सभी खिलाड़ी अगले साल की मेगा नीलामी में उतरेंगे। चेन्नई और राजस्थान की टीमें भी दो साल का निलंबन पूरा कर वापस लीग में लौट आएंगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App