फिल्म रिव्यू : कुंग फू योगा

By: Feb 5th, 2017 12:07 am

फिल्म रिव्यू : कुंग फू योगाजैकी चेन और सोनू सूद स्टारर इस फिल्म का बजट 65 मिलियन यूएस डॉलर के करीब माना जा रहा है। फिलहाल, हम ओवरसीज की बात नहीं करते, लेकिन भारत सहित कई दूसरे एशियाई देशों में जैकी चेन का जबरदस्त जलवा है। जैकी के एक्शन देखने को बेकरार उनके फैन्स को वैसे भी अपने चहेते एक्शन स्टार की फिल्म देखने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा है। जैकी की पिछली ‘द मिथ’ कई साल पहले रिलीज हुई, लेकिन मल्लिका शेरावत के साथ बनी जैकी की यह फिल्म इंडियन बॉक्स आफिस पर कुछ खास कलेक्शन नहीं कर पाई। ऐसे में अब इस फिल्म की प्रोडक्शन कंपनी को इस बार भारत में जबरदस्त कलेक्शन की उम्मीद है। अगर फिल्म के क्रेज और जैकी द्वारा इस फिल्म की गई भारत में प्रोमोशन पर नजर डाली जाए तो फिल्म इंडस्ट्री के ट्रेड पंडितों को लगता है कि भारत में इंग्लिश और हिंदी के साथ कई दूसरी भाषाओं उन्होंने इस बार टोटली मसाला एक्शन फिल्म बनाई है।

कहानी चाइना के एक म्यूजियम में जैक जैकी चेन मशहूर आर्कियोलॉजिस्ट है जो अपनी असिस्टेंट कायरा अमायरा दस्तूर के साथ विभिन्न विषयों पर शोध कर रहा है। भारत से प्रोफेसर अश्मिता दिशा पटानी जैक से मिलने चाइना आती है। अश्मिता काफी अरसे से मगध के छिपे खजाने की भारत में तलाश कर रही है। जैक से मिलने पहुंची अश्मिता अपने साथ करीब एक हजार साल पुराना नक्शा भी लाई है, जिसकी मदद से मगध के प्राचीन बहुमूल्य असीम खजाने तक पहुंचा जा सकता है। अश्मिता की बात सुनने के बाद जैक इस छुपे खजाने की तलाश में उसकी सहायता करने का फैसला करते हैं। भारत आने के बाद जैक खजाने की तलाश में लग जाता है, इस दौरान जैक की टीम का सामना रेंडल (सोनू सूद) से होता है। रेंडल इस छुपे खजाने को अपने पूर्वजों का खजाना बताकर इस खजाने पर अपना अधिकार बता रहा है। यहीं से दोनों के बीच टकराव शुरू होता है

एक्टिंग – करीब बासठ साल के हो चुके जैकी चेन के एक्शन सीन आपको हैरान कर देंगे। इतनी ज्यादा उम्र के होने के बावजूद जैकी के एक्शन सीन में आपको कतई कमी दिखाई नहीं देगी।  इन एक्शन सीन में जैकी का अच्छा साथ झांग इकसिंग, मिया मुकी ने दिया है। रेंडल के किरदार में सोनू को कुछ नया करने का मौका नहीं मिला, वैसे भी स्क्रिप्ट में रेंडल के किरदार पर ज्यादा मेहनत नहीं की गई। ऐसे में सोनू अपने किरदार को परफेक्ट ढंग से नहीं निभा पाए। अमायरा दस्तूर और दिशा पटानी को लेकर भी कुछ एक्शन सीन हैं, लेकिन इन दोनों ने एक्शन सीन से ज्यादा ध्यान कैमरे के सामने अपनी ब्यूटी पेश करने में लगाया है। जैकी चेन और दिशा पटानी के कुछ सीन जरूर अच्छे बन पड़े हैं।

निर्देशन- स्टेनली ने पूरी फिल्म चाइना, दुबई और भारत के अलग-अलग लोकेशंस पर शूट की है। स्टेनली ने फिल्म की सिनेमैटॉग्राफी पर कुछ ज्यादा ही ध्यान दिया, इसलिए यह गजब की बन पड़ी है। स्टेनली के पास दमदार स्क्रिप्ट नहीं थी, लेकिन इंटरनेशनल एक्शन किंग जैकी चेन का साथ था, सो उन्होंने सारा ध्यान फिल्म के एक्शन सीन को ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन बनाने में लगाया और काफी हद तक कामयाब भी रहे। वहीं, इस फिल्म टाइटल ‘कुंग फू  योग’ तो रखा गया है, लेकिन डायरेक्टर पूरी फिल्म में योग को कहीं फिट नहीं कर पाए, जो यकीनन इस फिल्म का माइनस प्वाइंट है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App