बड़ा देव कमरूनाग पहुंचे, शिवरात्रि शुरू

By: Feb 24th, 2017 12:07 am

इस बार खिली धूप के बीच तीन बजे आगमन, राजमाधव से मिल टारना में विराजे आराध्य देव

news newsमंडी —  ढोल नगाड़ों की थाप और देवध्वनियों के बीच मंडी जनपथ के आराध्य बड़ा देव कमरूनाग अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए छोटी काशी में पधार गए हैं। एक साल बाद राज देवता राज माधव के साथ दैवीय मिलनकर बड़ादेव गुरुवार को टारना मंदिर में विराजमान हो गए। बड़ादेव कमरूनाग के पहुंचते ही अब अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव भी शुरू हो गया है। हालांकि इस महोत्सव का आधिकारिक रूप में शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के हाथों आगाज होगा। वहीं गुरुवार को बादलों के बीच से निकले सूर्य देव और मीठी धूप बरसाती किरणों के बीच बड़ा देवकमरूनाग तीन बजे के लगभग छोटी काशी पहुंचे। पिछले वर्ष जहां बड़ादेव का आगमन बारिश के बीच हुआ था, वहीं इस बार खिली धूप में आराध्य देव ने सबको दर्शन दिए। इससे पहले पुलघराट में प्रशासन की तरफ प्रशासन व सर्व देवता समिति के सदस्यों ने कमरूनाग का स्वागत किया। इसके बाद बड़ा देव सीधे शहर से होते हुए मंडी के राजा राज माधव के दर हाजरी भरने पहुंचे। यहां पर राज माधव मंदिर के प्रांगण में उपायुक्त मंडी संदीप कदम ने बड़ा देव का श्रद्धापूर्वक हार पहना कर व धूप अगरबत्ती से स्वागत किया। इसके बाद देवकमरू नाग के गुर नीलमणी ने राज माधव मंदिर के अंदर पूजा अर्चना की। इस अवसर पर उपायुक्त संदीप कदम ने बड़ा देव से शिवरात्रि के दौरान बारिश रोके रखने और खुशहाली का आशीर्वाद  देने की प्रार्थना की। इसके बाद बड़ा राजा के बेडे़ में राजा से भेंट करने के लिए गए। यहां पर राजा अशोक पाल सेन और पुत्र ने बड़ा देव की पूजा अर्चना की। इसके बादबड़ा देव कमरूनाग टारना मंदिर में विराज गए हैं। शिवरात्रि महोत्सव के दौरान अब बड़ादेव करूनाग टारना मंदिर में ही रहेंगे और चौहटे की जात्र के दिन ही सिर्फ सेरी की पौढि़यों पर बैठकर लोगों को दर्शन देंगे।

आज हवन करेंगे डीसी

शुक्रवार को उपायुक्त मंडी राज माधव मंदिर में सुबह साढे़ 8 बजे हवन करेंगे। इसके बाद उपायुक्त टारना माता मंदिर में जाकर बड़ा देव कमरूनाग की पूजा करेंगे। इसके बाद उपायुक्त अपनी टीम व सर्व देवी-देवता समिति के साथ जाकर भूतनाथ मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।

नारियल की भेंट से विराजे कमरूनाग

शिवरात्रि महोत्सव का आगाज बड़ा देव कमरूनाग के आने पर ही होता है। राजाओं के समय से कमरूनाग के आने पर बलि देने की परंपरा रही है, लेकिन उच्च न्यायालय द्वारा लगाई रोक के बाद इस बार बड़ा देव कमरू नाग बिना बलि के शिवरात्रि महोत्सव में विराजमान हो गए हैं। प्रशासन की तरफ देवता को पूजा-अर्चना कर नारियल भेंट किया गया है।

फेसबुक पर लाइव दिखाया आगमन

बड़ादेव कमरूनाग का आगमन मंडी जिला प्रशासन द्वारा फेसबुक पर लाइव दिखाया गया। पुलघराट से लेकर मंडी पहुंचने और फिर राजमाधव मंदिर में पूजा-अर्चना को लाइव दिखाया गया।

कमरूनाग के दर्शनों को उमड़ा जनसैलाब

बड़ा देव कमरूनाग के मंडी पहुंचने की देवधुन जैसे ही लोगों के कानों में पहुंची वैसे ही सैकड़ों की तादाद में लोग बड़ा देव के दर्शनों को पहुंच गए। पुलघ्राट से लेकर मंगवाई, कालेज रोड, इंदिरा मार्केट, चौहटा और राजमाधव मंदिर के पास लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। लोगों ने हाथ जोड़ बड़ा देव के दर्शन कर आशीर्वाद लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App