भरमौर-चंबा का कनेक्शन कट

By: Feb 23rd, 2017 12:07 am

news newsभरमौर —  चंबा-भरमौर नेशनल हाई-वे पर बुधवार को हुए भारी भू-स्खलन के चलते सैकड़ों वाहन दोनों तरफ  फंस गए हैं। दोपहर में हुए भू-स्खलन के बाद भारी मात्रा में मलबा और चट्टानें सड़क पर आ गिरी हैं, जिसके कारण उपमंडल मुख्यालय भरमौर समेत एक दर्जन से अधिक पंचायतों का संपर्क भी जिला मुख्यालय से पूरी तरह से कट गया है। हालांकि सड़क पर भू-स्खलन होने की सूचना मिलते ही एनएच प्रबंधन ने सड़क बहाली का कार्य आरंभ कर दिया है। देर रात तक यहां पर सड़क पर यातायात बहाल होने की उम्मीद है। अहम है कि हाल ही में हुई बारिश के बाद चंबा-भरमौर एनएच समेत क्षेत्र की संपर्क सडकों पर भू-स्खलन का दौर आरंभ हो गया है। क्षेत्र की होली घाटी के लिए पिछले दो दिनों से बसों की आवाजाही बंद पड़ी हुई है। वहीं अब भरमौर एनएच पर बुधवार को हुए खड़ामुख के पास हुए भू-स्खलन के कारण यहां का यातायात संपर्क भी मुख्यालय से कट गया हैं।  जानकारी के अनुसार रोड बंद होने के कारण सड़क के दोनों तरफ  वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लगने शुरू हो गई है। वहीं दोपहर बाद और शाम के समय भरमौर और होली घाटी की ओर जाने वाली बसों के पहिए भी खड़ामुख में थमे हुए हैं। इसके अलावा हलके वाहन भी काफी तादाद में यहां फंसे हुए हैं। बहरहाल सड़क बहाली को लेकर दोनों ओर से मलबा और पत्थर हटाने का काम आरंभ कर दिया गया है।

बाल-बाल बची कार

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जिस वक्त खड़ामुख में भू-स्खलन हुआ, उस दौरान एक कार भी सड़क से गुजर रही थी। लिहाजा उपर की तरफ  से मलबा आते देख वहां मौजूद लोगों ने आवाजें और सीटियां बजानी आरंभ कर दीं। जिस पर कार चालक ने मुस्तैदी दिखाते हुए सड़क पार करने में कामयाब हो गया।

बारिश के बाद अब पहाड़ दरकने का खतरा

चंबा — जनवरी माह में हुई रिकार्ड तोड़ बर्फबारी-बारिश से दरके पहाड़ों में पिछले दो तीन दिनों से हुई बारिश के बाद खिली धूप में उक्त स्थानों पर खतरा बन गया है, जिससे ऐसे स्थानों से आने-जाने में लोगों को भय की स्थिति बन रही है। बारिश के बाद निकली धूप से लैंड स्लाइडिंग व दरके हुए क्षेत्रों के खिसकने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। चंबा पहाड़ी जिला होने के चलते कई क्षेत्रों में इस बारिश-बर्फबारी से कई स्थानों पर भू-स्खलन व पहाडि़यों के दरकने का खतरा बना है। प्रशासन ने लोगों को ऐसे स्थानों पर एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App