भारतीय सेना में हिमाचली स्टार

By: Feb 1st, 2017 12:03 am

नम्होल की किरण नर्सिंग लेफ्टिनेंट

newsबिलासपुर —   बिलासपुर जिला की एक और बेटी भारतीय सेना में सिलेक्ट हुई है। शहर के निहाल की नेहा के बाद नम्होल क्षेत्र की किरण बाला भी सेना में सेवाएं देंगी। बिलासपुर जिला की किरण बाला का चयन मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में बतौर लेफ्टिनेंट हुआ है। वह आठ फरवरी को राजस्थान में ज्वाइनिंग देंगी। नम्होल क्षेत्र के पट्टा-नोड़वां गांव के बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली किरण बाला जमा दो साइंस में 80 फीसदी अंकों के साथ स्टेट कोटे के तहत बीएससी नर्सिंग के लिए सिलेक्ट हुईं थीं। उसे शिमला के भट्टाकुफर स्थित शिवालिक नर्सिंग इंस्टीच्यूट में दाखिला मिला था। अभी उसकी ट्रेनिंग का पहला साल ही पूरा हुआ था कि फरवरी 2011 में उनके पिता का निधन हो गया। ऐसे में गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली किरण बाला के सामने ट्रेनिंग छोड़ने की नौबत आ गई थी। उसी दौरान सोहरी स्कूल में कार्यरत लेक्चरर देवी सिंह वर्मा तथा स्टाफ के अन्य सदस्य उनकी मदद के लिए आगे आए। उन्होंने न केवल खुद इस होनहार बेटी की मदद की, बल्कि अन्य लोगों से भी सहायता जुटाई। बिलासपुर के तत्कालीन जिलाधीश के प्रयासों से जहां जेपी सीमेंट उद्योग बाग्गा ने किरण को 21 हजार रुपए की मदद दी थी, वहीं शिमला व कांगड़ा के डीसी के प्रयासों से नर्सिंग संस्थान ने उसे फीस में रियायत दी थी। कई अन्य फरिश्तों ने भी किरण की ओर मदद का हाथ बढ़ाया, जिसके चलते वह नर्सिंग ट्रेनिंग पूरी कर पाई। विपरीत परिस्थितियों में फरिश्तों की मदद से बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई पूरी करने वाली किरणबाला का चयन अब मिलिट्री नर्सिंग सर्विस में बतौर लेफ्टिनेंट हुआ है।

हिमदीप का एसएसबी क्लीयर

newsहमीरपुर — सुपर मेग्नेट का हिमदीप जल्द ही लेफ्टिनेंट बनेगा। छात्र हिमदीप ने एनडीए की एसएसबी परीक्षा उत्तीर्ण कर संस्थान व  प्रदेश का नाम रोशन किया है। सुपर मेग्नेट कोचिंग संस्थान में अप्रैल में होने वाली एनडीए की परीक्षा के लिए विशेष बैच शुरू कर दिया गया है। इसलिए जल्द आवेदन करना सुनिश्चित करें। हिमदीप उत्तराखंड के काशीपुर का रहने वाला है। उसके पिता सुखलाल अध्यापक हैं, जबकि माता कमलेश गृहिणी हैं। हिमदीप ने इस सफलता का श्रेय सुपर मेग्नेट कोचिंग संस्थान की टीम को दिया है। संस्थान के चेयरमैन प्रवेश ठाकुर, प्रबंध निदेशक वाटिका सूद, ई. शगुन दत्त निदेशक, अमित कपिल निदेशक ने हिमदीप को इस गौरवमय सफलता पर बधाई दी है। संस्थान प्रबंधन ने बताया कि इस वर्ष संस्थान के छह छात्रों ने एनडीए की लिखित परीक्षा पास की। इनमें से शेष अभी एसएसबी के लिए जा रहे हैं।

छतरोली की तविशि लेफ्टिनेंट

नूरपुर — जसूर के गांव छतरोली की तविशि शर्मा सुपुत्री संजय शर्मा व माता रेखा शर्मा भारतीय सेना में नर्सिंग लेफ्टिनेंट बनी हैं, जो बिहार में ज्वाइन करेंगी। तविशि की प्राथमिक शिक्षा नूरपुर में व छठी से 12वीं तक की पढ़ाई जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला में की। जहां अब उसका छोटा भाई ऋषि 11वीं की पढ़ाई कर रहा है। उनके पिता  स्टेनोग्राफर हैं, जबकि माता गृहिणी है। उन्होंने बीएससी नर्सिंग एलएमएल नर्सिंग कालेज सोलन से सरकारी कोटे की सीट पर की है। इस उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया है।

ज्योति ने रोशन किया नाम

newsशिमला — घुमारवीं के गांव बाड़ी मझेड़वां की ज्योति शर्मा सुपुत्री नरेंद्र कुमार शर्मा व पौत्री लछमण दास शर्मा ने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस की परीक्षा उत्तीर्ण की है। ज्योति शर्मा का चयन सेना में लेफ्टिनेंट के पद के लिए हुआ है। ज्योति शर्मा बतौर लेफ्टिनेंट मिलिट्री अस्पताल आगरा में तैनात हुई हैं। ज्योति ने आठवीं तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय जतोग (शिमला) से की और मैट्रिक की पढ़ाई हिम सर्वोदया विद्यालय घुमारवीं तथा जमा दो की पढ़ाई मिनरवा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घुमारवीं से की। बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई हिमालयन इंस्टीच्यूट कालाअंब व एमएससी नर्सिंग की पढ़ाई हिमालयन इंस्टीच्यूट व ट्रस्ट अस्पताल देहरादून से की।  ज्योति शर्मा आठ फरवरी को आगश में सेना में ज्वाइनिंग देंगी। ज्योति के पिता नरेंद्र कुमार शर्मा भी भूतपूर्वक सैनिक हैं और अब भी सेवा प्रशिक्षण कमान शिमला में प्राइवेट सेक्रेटरी के पद पर सेवारत हैं। इस उपलब्धि से ज्योति शर्मा के पिता नरेंद्र कुमार शर्मा, माता उषा रानी, दादा लछमण दास शर्मा, दादी सत्य देवी, मामा अनील शर्मा, नाना सुंदर राम शर्मा व नानी कृष्ण देवी बहुत प्रसन्न हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App