विराट वार…श्रीलंकाई, अफ्रीकी, कैरेबियन कीवी, अंग्रेज और अब बांग्लादेशी …शिकार

By: Feb 14th, 2017 12:08 am

NEWSNEWSNEWSहैदराबाद— रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के चार-चार विकेट के बलबूते टीम इंडिया ने बांग्लादेश को सोमवार को एकमात्र टेस्ट मैच में 208 रन से करारी शिकस्त दी। भारत ने विराट के नेतृत्व में लगातार छह टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की। भारत की जीत का यह सिलसिला अगस्त 2015 में श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुआ था। टीम इंडिया ने इसके बाद दक्षिण अफ्रीका को अपने घर में 3-0 से हराया। भारत की जीत का सिलसिला वेस्टइंडीज में जारी रहा, जहां उसने वेस्टइंडीज को 2-0 से हराया। भारत ने इसके बाद तीन मैचों की सीरीज में न्यूजीलैंड का सफाया किया। टीम इंडिया ने इसके बाद इंग्लैंड को 4-0 से रौंदा और अब बांग्लादेश को 1-0 से हराया। 459 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 250 रन पर ही ऑलआउट हो गई। इससे पहले टीम इंडिया ने चौथे दिन अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 159 रन पर घोषित कर बांग्लादेश को 459 रनों का लक्ष्य दिया था। मेहमान टीम पहली पारी में 388 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी, पर कप्तान कोहली ने फॉलोऑन नहीं दिया। पांचवें दिन सुबह ही बांग्लादेश को तब तगड़ा झटका लग गया, जब शकिब-अल-हसन रविवार के स्कोर में महज एक रन और जोड़कर 22 रन पर विकेट खो बैठे। उन्हें रवींद्र जडेजा ने चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया। इसके बाद महमदुल्लाह ने पहली पारी के शतकवीर कप्तान मुश्फिकुर रहीम के साथ 56 रन की साझेदारी की, लेकिन तभी आर अश्विन ने रहीम को 23 रन पर आउट कर दिया। उनको जडेजा ने लपका। इसके बाद महमदुल्लाह का साथ देने शब्बीर रहमान क्रीज पर उतरे। उन्होंने कुछ देर तक साथ भी निभाया, लेकिन वह इशांत शर्मा की झन्नाटेदार गेंद को बैकफुट पर खेलने के चक्कर में एलबीडब्ल्यू हो गए। उन्होंने 22 रन बनाए और महमदुल्लाह के साथ छठे विकेट के लिए 51 रन जोड़े। अब मेहमानों को हार से बचाने का दायित्व महमदुल्लाह पर आ गया था, लेकिन वह इशांत के जाल में उलझे। इशांत की शॉर्ट पिच गेंद को वह ठीक से पुल नहीं कर पाए और स्क्वेयर लेग बाउंड्री पर भुवनेश्वर को आसान कैच दे बैठे। महमदुल्लाह ने 149 गेंदों में सात चौकों की मदद से 64 रन बनाए। आखिरी बल्लेबाज के रूप में तस्कीन अहमद आउट हुए और टीम इंडिया को जीत मिली।

अब कंगारुओ की बारी

NEWSहैदराबाद — बांग्लादेश के खिलाफ भारत को लगातार 19वीं बार अपराजेय रखने वाले कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को एकमात्र टेस्ट में 208 रन की जीत के बाद कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्त्वपूर्ण घरेलू सीरीज से पहले मिले इस परिणाम से टीम को फायदा होगा और उसका ऊंचा मनोबल बना रहेगा। विराट ने मैच के बाद कहा कि आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़ी सीरीज से पहले हमारे लिए यह जीत अहम है। मेरा मानना है कि इस सत्र में इंग्लैंड के खिलाफ हमारी सीरीज सबसे अहम थी, लेकिन 4-0 से उसे जीतना कुछ अलग ही था और हम आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी यही करना चाहते हैं।

सोचा क्या, पाया कुछ और…जीत ली सीरीज

बांग्लादेश के आखिरी बल्लेबाज के रूप में तस्कीन अहमद तो काफी रोमांचक ढंग से आउट हुए। यह किसी ड्रामे से कम नहीं था। हुआ यूं कि 101वें ओवर में कोहली ने आर अश्विन के हाथों में गेंद थमाई। उस वक्त चाय के लिए एक या दो मिनट शेष थे। अश्विन के इस ओवर की तीसरी गेंद पर भारतीय खिलाडि़यों ने तस्कीन अहमद के कैच की अपील की। फील्ड अंपायरों ने विचार-विमर्श कर मामला थर्ड अंपायर के पास रैफर कर दिया। रिप्ले में देखने पर पता चला कि बल्ला जमीन से टकराया है और गेंद पैड से लगकर फील्डर के हाथों में गई है और थर्ड अंपायर ने तस्कीन अहमद को नॉटआउट करार दिया। इसके बाद कोहली ने एलबीडब्ल्यू की अपील के लिए डीआरएस का सहारा लिया। थर्ड अंपायर ने तस्कीन अहमद को एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया और टीम इंडिया ने चायकाल से ठीक पहले जीत दर्ज की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App