शिवरात्रि महोत्सव में हर तरफ रहेगी पुलिस की नजर

By: Feb 17th, 2017 12:05 am

मंडी —  अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के दौरान मंडी शहर में पुलिस का कड़ा पहरा रहेगा। विशेषकर सांस्कृतिक  संध्याओं के दौरान सिटी पुलिस की गश्त व कड़ी निगरानी रहेगी। शिवरात्रि महोत्सव के दौरान शरारती तत्त्वों के साथ पुलिस सख्ती से निपटेगी और माहौल खराब करने नहीं दिया जाएगा। इसके लिए मंडी सिटी पुलिस चौकी प्रभारी ने उच्च अधिकारियों से अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की भी मांग की है। मंडी सिटी पुलिस चौकी के नए प्रभारी कुलदीप चंद ने बताया कि शिवरात्रि महोत्सव के दौरान टै्रफिक व्यवस्था, कानून व्यवस्था और नशे के सौदागरों व हुड़दंग मचाने वालों पर लगाम लगाना विशेष प्राथमिकताआें में शामिल है। उन्होंने बताया कि कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कानून तोड़ने वालों पर होगी कड़ी नजर

चंबा के रहने वाले सब-इंस्पेक्टर कुलदीप चंद ने हाल में ही सिटी पुलिस चौकी का कार्यभार संभाला है। गुरुवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा कि शिवरात्रि में बाहरी राज्यों से भी बढ़ी संख्या में लोग आते हैं। इनमें ऐसे लोग भी आते हैं जो कि कानून व्यवस्था को तोड़ते हैं। ऐसे लोगों पर पुलिस विशेष नजर रखेगी। इसके साथ ही शिवरात्रि महोत्सव में बढ़ने वाले टै्रफिक दबाव से लोगों को बचाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि शहर के लोग शिवरात्रि महोत्सव के दौरान कम से कम वाहनों का प्रयोग करेंगे, जिससे इससे लोगों को सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग से नशे के सौदागरों पर शिकंजा कसा जाएगा।

आज क्रालड़ी में पहुंचेंगे देव पशाकोट

पद्धर— चौहार घाटी के प्रसिद्ध देवता हुरंग नारायण और देव पशाकोट हर वर्ष की भांति इस बार भी मंडी शिवरात्रि के लिए निकल पड़े हैं। हुरंग नारायण ने अपने मंदिर से चलने की तैयारी कर ली है और देव पशाकोट मंदिर उरला के क्रालड़ी में शुक्रवार कोआ रहे हैं और लोगों ने देवताओं को दावत पर अपने घर बुलाना शुरू कर दिया है। चौहार घाटी के देव गहरी, देव द्रौण गहरी और बाकी देव भी मंडी शिवरात्रि के लिए अपने मूल स्थान से निकल पड़े हैं। लोगों द्वारा इनका स्वागत किया जाएगा और इनके लिए धाम का आयोजन भी किया गया है। हाई कोर्ट के आदेशानुसार बलि प्रथा को बंद करने के बाद अब इन देवताओं को नारियल से खुश किया जा रहा है।

चैलचौक पहुंचे आराध्य देव कमरूनाग

चैलचौक— मंडी जनपथ के आराध्य देव कमरूनाग महाशिवरात्रि मेला प्रवास के दौरान गुरुवार को चैलचौक की नगरी पहुंच गए। बड़ा देव लगातार दो दिन की मेहमान नवाजी चैलचौक क्षेत्र में ही करेंगे। मंडी प्रवास को लेकर 18 फरवरी शाम को जासण की सीमा पार कर बटेहड़ा में दावत के लिए रवाना होंगे। इसके उपरांत देव कमरूनाग दुगराई, बगी और नलसर से होते हुए 23 फरवरी को मंडी के मेला स्थल पहुंचकर माधोराव से मिलकर टारना माता मंदिर में मेलों के दौरान बिराजमान रहेंगे। देव कमरूनाग के गुर नीलमणी और देव पालसरा खेम सिंह ठाकुर ने बताया कि 14 फरवरी से देवता ज्यूणी घाटी अपने निवास स्थान कांढी कमरूनाग धंग्यारा से रवाना हुए हैं, गुरुवार को वह चैलचौक में प्रस्थान हो चुके है। जबकि शुक्रवार को पूरा दिन और शनिवार को शाम के वक्त देव कमरूनाग बटेहड़ा पहुंच जाएंगे। गूर नीलमणी ने बताया कि देवता अपने देव कारकरीदों को राजस्व विभाग के कर्मचारी सहित पुलिस प्रशासन के कड़े पहरे के साथ महाशिवरात्रि मंडी के लिए रवाना कर दिए हैं। देव के कटवाल लीलमणि ने बताया कि 22 फरवरी को गुटकर में रात्रि विश्राम के लिए ठहरेंगे। 23 फरवरी को देव कमरूनाग मंडी पहुंचेगे तथा देव माधोराव से मिलेंगे। उसके उपरांत टारना देवी के मंदिर में शिवरात्रि के अवसर पर दर्शनों के लिए विराजमान रहेंगे।

तीसरे दिन की सुर परीक्षा में पहुंचे 47 प्रतिभागी

मंडी— अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव सांस्कृतिक संध्याओं में भाग लेने के लिए चल रहे ऑडिशन के तीसरे दिन 47 प्रतिभागियों ने भाग लिया। विपाशा सदन में तीसरे दिन सुंदरनगर तथा करसोग विकास खंड के 47 गायक  स्वर परीक्षा देने के लिए पहुंचे।

अब भूतनाथ मंदिर में होगी स्वर परीक्षा

मंडी— अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए ली जा रही स्वर परीक्षा के स्थान में प्रशासन ने बदलाव कर दिया है। यह स्वर परीक्षा अब व्यास सदन की जगह भूतनाथ मंदिर की सराय में होगी। कार्यक्रम उपसमिति के अध्यक्ष एवं अतिरिक्त उपायुक्त हरिकेष मीणा ने कहा कि महोत्सव की सांस्कृतिक संध्याओं के लिए मंडी के लोक गायकों की स्वर परीक्षा में अंतिम दो दिनों के लिए परीक्षा स्थान में कुछ कारणों से बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा कि 17 तथा 18 फरवरी तो अब विपाशा सदन के बजाय भूतनाथ मंदिर सराय में आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि 17 फ रवरी को बल्ह विकास खंड के आवेदकों के साथ-साथ मंडी शहर के आवेदकों की भी स्वर परीक्षा ली जाएगी। यह स्वर परीक्षा दस बजे से शुरू होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App