समसामयिकी

By: Feb 1st, 2017 12:07 am

आस्ट्रेलियन ओपन

युगल वर्ग

cereerसाल के पहले ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन में 29 जनवरी को खेले गए मिक्स्ड डबल्स फाइनल में सानिया मिर्जा और इवान डोडिग की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। अमरीकी एबिगेल स्पीयर्स और कोलंबिया के जुआन सेबेस्टियन काबेल की जोड़ी ने उन्हें 6-2, 6-4 से हराया। एबिगेल स्पीयर्स और जुआन सेबेस्टियन ने खिताब अपने नाम किया तो वहीं सानिया मिर्जा अपना 7वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने से वंचित रह गईं। सानिया-इवान की जोड़ी का यह दूसरा ग्रैंड स्लैम फाइनल था। वे इससे पहले पिछले साल फ्रेंच ओपन में लिएंडर पेस और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी से भी मात खा चुके हैं।

पुरुष वर्ग आस्ट्रेलियन ओपन के पुरुषों के एकल वर्ग में फाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने कड़े मुकाबले में रफाएल नडाल को हराकर खिताब अपने नाम कर लिया है। सीधे हाथ से खेलने वाले फेडरर ने पांच सेटों तक खिंचे इस मुकाबले में नडाल को 6-4, 3-6, 6-1, 3-6, 6-3 से हराया। 35 साल के फेडरर ने पांच साल बाद ग्रैंड स्लैम खिताब जीता है। यह उनका 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब है और सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का रिकार्ड भी उनके नाम पर ही है। फेडरर ने इससे पहले 2012 में विंबलडन का खिताब जीता था। इसके साथ ही फेडरर विश्व वरीयता सूची में 10वें स्थान पर आ गए हैं, जबकि नडाल छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। अब तक 17 आस्ट्रेलियन ओपन में खेल चुके फेडरर की यह पांचवीं जीत है। इससे पहले एकल वर्ग में खेलते हुए फेडरर साल 2004, 2006, 2007, 2010 में खिताब जीत चुके हैं।

महिला वर्ग

अमरीका की सरीना विलियम्स ने आस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। खेले गए फाइनल मुकाबले में सरीना ने अपनी बड़ी बहन वीनस विलियम्स को लगातार सेट में 6-4, 6-4 से पराजित किया। इसके साथ ही सरीना दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी भी बन गई हैं। सरीना ओपन एरा में सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाली खिलाड़ी भी बन गई हैं। यह उनका 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App