साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Feb 15th, 2017 12:07 am

cereer*  मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले में सुप्रीम कोर्ट ने दागी छात्रों को राहत देने से इनकार कर दिया है। चीफ जस्टिस जेएस खेहर की अगवाई वाली बैंच ने छात्रों की तरफ से दाखिल सभी याचिकाओं को रद्द कर दिया है। 2008-2012 के बीच पांच साल के एमबीबीएस कोर्स में दाखिला लेने वाले 600 से ज्यादा स्टूडेंट्स की एडमिशन प्रक्रिया को रद्द करने से जुड़े हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने भी बरकरार रखा है।  रिपोर्ट्स के मुताबिक हाई कोर्ट के फैसले में दोषी ठहराए गए 634 छात्रों ने राहत दिए जाने की मांग की थी।

*  यो यो मा के और भारतीय तबलावादक संदीप दास की जुगलबंदी को ग्रैमी पुरस्कार मिला है। दास सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले यो यो मा के सिल्क रोड एनसेंबल के एलबम (सिंग मी होम) का हिस्सा थे। इस श्रेणी में भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर का एलबम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ भी नामित था, लेकिन वह पुरस्कार से चूक गईं। अनुष्का शंकर छठी बार अपने विश्व संगीत नामांकन को ग्रैमी पुरस्कार में तबदील करने में नाकामयाब रहीं।

*  कैबिनेट ने डिजिटल साक्षरता के लिए ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ को मंजूरी दी मार्च 2019 तक 6 करोड़ परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर करने के लिए कैबिनेट ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को मंजूरी दे दी है। ग्रामीण भारत को डिजिटल साक्षरता में प्रवेश कराने के लिए इस परियोजना का परिव्यय दो हजार 351 करोड़ रुपए से अधिक है।

*  वरिष्ठ वित्त मंत्रालय अधिकारी अजय त्यागी को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है। वह यूके सिन्हा का स्थान लेंगे, जिनका विस्तारित कार्यकाल 01 मार्च 2017 को खत्म हो रहा है।

1984 बैच के हिमाचल कैडर के भारतीय प्रसाशनिक सेवा अधिकारी अजय त्यागी वर्तमान में आर्थिक मामलों के विभाग में अपर सचिव (निवेश) के पद पर हैं और अन्य के साथ पूंजी बाजार का काम देखते हैं। पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पांच वर्षों के लिए या 65 वर्ष की आयु तक त्यागी की नियुक्ति को मंजूरी दी।

*  भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि बचत खातों से नकद निकालने पर लगी सीमा 13 मार्च, 2017 से समाप्त हो जाएगी। इसके साथ ही, वर्तमान में निकासी सीमा 24,000 रु प्रति सप्ताह तय है 20 फरवरी 2017 से उसे बढ़ाकर 50,000 रु प्रति सप्ताह कर दिया जाएगा।

*  भारत ने पाकिस्तान को नौ विकेट से हराकर नेत्रहीन टी-20 विश्व कप का खिताब जीत लिया है। भारत ने 2012 में पहला नेत्रहीन विश्व कप टी-20 मैच जीता था, तब भी भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 29 रन से हराकर जीत हासिल की थी। बंगलूर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में  पाकिस्तान ने भारत के सामने जीत के लिए 198 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारत ने एक विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App