32 छिपी आंखें देंगी पड्डल में पहरा

By: Feb 22nd, 2017 12:07 am

newsमंडी  —  अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए मंडी जिला की सीमाओं को सील कर दिया गया है। सलापड़ और भांवला में विशेष नाकों के बाद मंडी जिला के समीप चार जगहों पर पुलिस ने नाके लगा दिए हैं, वहीं पहली बार पड्डल मैदान  पूरी तरह से तीसरी आंख के पहरे में रहेगा। पड्डल मैदान के हर कोने पर नजर रखने के लिए इस बार पुलिस 32 सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है। इन कैमरों का सारा कंट्रोल व डिस्प्ले भी पड्डल मैदान में ही कंट्रोल रूम में रहेगा, जिसके जरिए पुलिस पड्डल मैदान के कोने-कोने पर नजर रखेगी। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस 1500 जवान तैनात करने जा रही है, जिसमें 1200 जवान कानून-व्यवस्था का जिम्मा संभालेंगे, जबकि 300 जवानों को ट्रैफिक व्यवस्था संभालने में लगाया जा रहा है। इसके साथ ही पड्डल मैदान में पंडाल और अन्य प्रवेश द्वारों पर मैटल डिटेक्टर लगाए जा रहे हैं। मेले में इसके साथ ही डॉग स्क्वायड टीम, बम निरोधक दस्ता और माइन स्वेपिंग टीम को भी लगाया जा रहा है। वहीं, पड्डल मैदान और सांस्कृतिक संध्याओं के पंडाल में भी असामाजिक तत्त्वों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस विशेष कर्मियों को तैनात करने जा रही है। एएसपी कुलभूषण वर्मा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव को लेकर प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। मंडी जिला के साथ ही अन्य जिलों से भी पुलिस फोर्स मांगी गई है। टै्रफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी पर्याप्त पुलिस कर्मी तैनात किए जा रहे हैं।

छह सेक्टरों में बांटा मंडी शहर

शिवरात्रि महोत्सव के लिए पुलिस ने मंडी शहर को छह सेक्टरों में बांट दिया है। इसमें में मंडी शहर, देवता स्थल, पड्डल मैदान और इसी तरह से अन्य सेक्टर बनाए गए हैं।

चार स्थानों पर नाके

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए चार जगहों पर नाके लगा दिए गए हैं, जिनमें हर संदिग्ध व बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों की जांच-पड़ताल पुलिस करेगी। ये नाके खलियार, तल्याड़, ब्रिंदावणी और राणीबाई में लगाए गए हैं।

बास्केटबाल स्पर्धा आज से

मंडी — अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में  राज्य स्तरीय बास्केटबाल प्रतियोगिता 22-24 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। स्पर्धा का  शुभारंभ जिला खेल अधिकारी प्रदीप कुमार करेंगे। प्रतियोगिता के समस्त मैच वल्लभ कालेज मंडी  के मैदान में खेले जाएंगे। वहीं स्पर्धा में दस टीमों के करीब 120 खिलाड़ी  के अलावा आफिशियल अधिकारी  भाग लेंगे।  शिवरात्रि मेला खेलकूद समिति और जिला कबड्डी संघ ने सभी टीमों को निमंत्रण भेज दिए हैं। प्रतियोगिता में आर्मी पंजाब, हिमाचल प्रदेश पुलिस ऊना, सोलन, लाहुल-स्पीति, पपरोला होस्टल, कुल्लू, बिलासपुर, मंडी जिला को दो टीमें ए-बी भाग लेंगी। प्रतियोगिता की विजेता टीम को 21000 रुपए और उपविजेता टीम को 15000 रुपए पुरस्कार दिया जाएगा। इसके अलावा वालीबाल प्रतियोगिता शिवरात्रि में जिला स्तर की होगी। इसके अलावा दो मार्च को रस्साकशी (महिला व पुरुष वर्ग), रंगोली, बुशू, जूडो व कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। उपरोक्त प्रतियोगिताएं एक से तीन मार्च तक होगी। इस बारे में एसपी मंडी एवं शिवरात्रि खेलकूद समिति के संयोजक प्रेम कुमार ठाकुर ने कहा कि प्रतियोगिताओं के आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं। राज्य स्तरीय बास्केटबाल स्पर्धा में करीब दस टीमें भाग लेंगी।

कमरूनाग ने दिया भरोसा शिवरात्रि को साफ रहेगा मौसम

बग्गी —  अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के अवसर पर इस बार मौसम साफ रहेगा। शिवरात्रि महोत्सव के लिए बग्गी पहुंच चुके देव कमरूनाग ने इस बात का आश्वासन दिया है। आराध्य देव कमरूनाग बल्ह क्षेत्र के गांव नलसर पहुंच गए हैं। इस दौरान कमरूनाग देव मंगलवार को यहां ठहराव करके अब मंडी की लिए रवाना होंगे। अपने भक्तों की आस्था के चलते पिछले तीस वर्षों से अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में पहुंचने से पहले यहां पर एक रात्रि ठहरते करते आ रहे हैं। 23 फरवरी को सायं तीन बजे देव कमरूनाग जनपद मंडी पहुंचेंगे। देवगुरु नीलमणि से मौसम के बारे में बातचीत पर उन्होंने बताया

भ्यूली पुल चौक पर लगाई ट्रैफिक लाइट

मंडी पुलिस ने भ्यूली पुल चौक पर  टै्रफिक लाइट लगा दी है। अब भ्यूली चौक पर टै्रफिक लाइट्स के जरिए टै्रफिक कंट्रोल किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App